क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के शिकार आप भी हो सकते हैं - जानें कैसे?

क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के शिकार आप भी हो सकते हैं - जानें कैसे?

Credit card fraud alert


 यह एक सर्वविदित तथ्य है कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके धोखाधड़ी के कार्य बढ़ रहे हैं। यह लेख आपको क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी से अवगत कराता है। यह लेख निम्नलिखित पहलुओं के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करता है:

  •  क्रेडिट कार्ड किस हद तक जोखिम भरा है?
  •  सामान्य क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी योजनाएं क्या हैं?
  •  क्रेडिट कार्ड का सुरक्षित रूप से उपयोग करने के लिए क्या सुझाव हैं?

    लगभग हर क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता ने धोखाधड़ी के बारे में सुना है। हो सकता है कि आप खुद भी इस आम अपराध से परेशान हों। क्रेडिट कार्ड से जुड़ी धोखाधड़ी में आमतौर पर कोई व्यक्ति आपकी जानकारी या सहमति के बिना आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी का उपयोग करता है। कोई आपके कार्ड की जानकारी का उपयोग आपकी पहचान चुराने और आपके नाम पर नए कार्ड स्थापित करने के लिए कर सकता है। कोई आपकी जानकारी के बिना आपके कार्ड पर अतिरिक्त शुल्क भी लगा सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको क्रेडिट कार्ड की सुविधा को छोड़ने की जरूरत है। जब तक आप अपने कार्ड का बुद्धिमानी से सुरक्षित उपयोग करते हैं, तब तक आपको क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके उसके लाभ का पूरा आनंद उठा सकते हैं।

    

{tocify} $title={मुख्य बिंदु}


 क्रेडिट कार्ड कितने जोखिम वाले हैं?

      क्रेडिट कार्ड वास्तव में कितने जोखिम भरे हैं, इस बारे में कुछ विवाद है। कई विशेषज्ञ और क्रेडिट कार्ड कंपनियां दावा करती हैं कि क्रेडिट कार्ड वास्तव में पैसे खर्च करने के सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक हैं क्योंकि क्रेडिट कार्ड में कई सुरक्षा जांच होती है और क्रेडिट कार्ड प्रत्येक खरीद के लिए सबूत का एक ब्लूप्रिंट छोड़ देते हैं। नकद आसानी से चुराया जा सकता है और भुगतान के अन्य प्रकार ऐसी रसीदों और पेपरवर्क को नहीं छोड़ते हैं जो दुखी ग्राहकों को अपना पैसा वापस पाने में मदद कर सकते हैं।

 हालांकि, क्रेडिट कार्ड के आंकड़े बताते हैं कि धोखाधड़ी जैसे अपराधों को अंजाम देने के लिए क्रेडिट कार्ड का नियमित रूप से उपयोग किया जाता है। वास्तव में, हर साल क्रेडिट कार्ड की गलत जानकारी के माध्यम से कई करोड़ रूपये की चोरी की जाती है। यदि आप कभी धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं, तो आप क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी रिपोर्ट दर्ज करने और अपराध की रिपोर्ट करने की परेशानी और खर्च को तो जानते ही होंगे। जबकि क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी निश्चित रूप से प्रत्येक क्रेडिट कार्ड ग्राहक के साथ नहीं होती है, लेकिन यह एक ऐसी चीज है जिसके बारे में प्रत्येक क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता को बहुत जागरूक रहने की आवश्यकता है।

सामान्य क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी योजनाएं

   यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो आप निश्चित रूप से इन कुछ सामान्य क्रेडिट कार्ड फ्रॉड की तरकीबों के बारे में जानना चाहिए :

  फ़िशिंग

  यहाँ फिशिंग का मतलब मछली पकड़ना नही है, लेकिन यह एक उसी तरह का जाल है जिसमें आम लोगों को फसाया जाता है और उनके पैसे गायब किये जाते हैं। फ़िशिंग एक आम ऑनलाइन और ऑफलाइन घोटाला है। यह अक्सर ईमेल या इंटरनेट के माध्यम से काम करता है। आपको एक ईमेल प्राप्त हो सकता है जो आपकी कार्ड कंपनी से आता हुआ प्रतीत होता है। ईमेल में आपको बता सकता है कि आपके खाते में कोई समस्या है और आपसे या तो जानकारी भेजने के लिए या अपनी पहचान की पुष्टि करने के लिए एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा सकता है। ऐसा करने में शायद ज्यादा नुकसान न हो, लेकिन ये ईमेल वास्तव में आपसे व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। जब आप लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपको उस वेबसाइट पर ले जाया जा सकता है जो आपके कंप्यूटर पर स्पाइवेयर अपलोड कर देती है। जब आप इस ईमेल का जवाब देते हैं, तो आपकी पहचान चुराने के लिए आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी का उपयोग किया जा सकता है।

Phishing graphic


  फोन पर भी फिशिंग हो सकती है। आपको किसी रिटेलर या आपकी क्रेडिट कार्ड कंपनी का हिस्सा होने का दावा करने वाले किसी व्यक्ति का कॉल आ सकता है। दोबारा, आपको कुछ कहानी सुना दी जा सकती है जो आपको कॉलर को अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी देने के लिए मजबूर कर देगी। फिर कॉलर इस जानकारी का उपयोग आपके कार्ड से भुगतान करने या शुल्क लेने के लिए कर सकता है। 

  इस घोटाले से सुरक्षित रहने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जब तक आप यह नहीं जानते कि आप एक प्रतिष्ठित कंपनी के साथ काम कर रहे हैं, अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी कभी भी फोन या इंटरनेट पर न दें। यदि आपकी क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको कॉल या ईमेल करती है, तो अपने क्रेडिट कार्ड बिल पर नंबर का उपयोग करके अपनी कंपनी को स्वयं वापस कॉल करें। आपकी कार्ड कंपनी को कोई आपत्ति नहीं होगी और यह सरल कदम यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आप वास्तव में अपनी कार्ड कंपनी से संपर्क कर रहे हैं - न कि कोई अपराधी जो आपके पैसे चुराने के लिए उत्सुक है।

 स्किमिंग

  स्किमिंग तब होती है जब कोई आपके क्रेडिट कार्ड को किसी छोटे डिवाइस से स्किम या स्कैन करता है। यह व्यक्ति को आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी प्राप्त करने देता है। फिर जानकारी बेची जाती है, जिससे अपराधी आपकी सूचना के बिना आपके खाते से भुगतान कर सकते हैं या घोटाला कर सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, स्किमिंग तब होती है जब भ्रष्ट कर्मचारी कार्ड को स्कैन करने के लिए एक छोटे से स्किमिंग डिवाइस का उपयोग करते हैं जिसका उपयोग ग्राहक वैध खरीदारी करने के लिए कर रहे हैं।

स्किमिंग को रोकने का सबसे अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आप अपनी खरीदारी पर पूरी निगरानी रखे और शॉपिंग के दौरान अपने कार्ड के इस्तेमाल पर नज़र बनाये रखें। जब आप अपना कार्ड कैशियर को सौंपते हैं तो सतर्क रहें और यह सुनिश्चित करने के लिए देखें कि आप कार्ड को हर समय देख सकते हैं। अपना कार्ड तुरंत वापस प्राप्त करें और किसी भी रसीद और कार्बन कॉपी को भी इकट्ठा करना सुनिश्चित करें ताकि आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी का उपयोग नहीं किया जा सके।

किसी स्टोर पर क्रेडिट कार्ड रसीद पर हस्ताक्षर करते समय, आप यह सुनिश्चित करने के लिए भी ध्यान रख सकते हैं कि रसीद खाली नहीं है। यदि चार्ज की गई राशि के ऊपर कोई रिक्त स्थान छोड़ दिया जाता है, तो हस्ताक्षर करने से पहले रिक्त स्थान पर स्ट्राइक करें। यह पागलपन नहीं है। यह केवल आपके पैसे को सुरक्षित रखने के बारे में है। 

  आप अपने कार्ड नंबर को हर समय सुरक्षित रख कर भी खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। पुराने कार्डों को अच्छी तरह से काटकर तुरंत फेंक देना चाहिए और आपको अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी को अपने घर में नजर से दूर रखना चाहिए।

   क्रेडिट कार्ड पहचान की चोरी

    पहचान की चोरी उस अपराध के लिए सामान्य शब्द है जिसमें कोई व्यक्ति लेन-देन करने के लिए आपके होने का दिखावा करता है। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी चुरा लेता है और आपके कार्ड से आइटम चार्ज करने के लिए आपके ऑनलाइन होने का दावा कर सकता है। अधिक परेशान करने वाली बात यह है कि आपके द्वारा अधिकृत नहीं किए गए शुल्क लगाने के लिए आपका कार्ड भौतिक रूप से चुराया जा सकता है।

पहचान की चोरी को रोकने के लिए, अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा करने में बहुत सावधानी बरतें। जरूरत पड़ने पर ही अपना व्यक्तिगत विवरण और कार्ड नंबर दें और अपने क्रेडिट कार्ड नंबर, रसीदें और क्रेडिट कार्ड को हर समय सुरक्षित रखें। जब आपको पूर्व-अनुमोदित क्रेडिट कार्ड के लिए मेल में ऑफ़र मिलते हैं, तो रद्द करने से पहले जंक मेल को काटना या डिलीट करना सुनिश्चित करें। इसी तरह, किसी भी अवांछित कागजात को काट दें, जिसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारी हो।

यह अजीब लगता है, लेकिन अपराधियों को इस प्रकार की जानकारी कचरे के माध्यम से भी प्राप्त हो सकती है। इस जानकारी का उपयोग आपके नाम पर नए खाते खोलने के लिए किया जा सकता है।

सुरक्षित क्रेडिट कार्ड के उपयोग के लिए विशेषज्ञ युक्तियाँ

      वित्तीय विशेषज्ञों का सुझाव है कि कोई भी क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय सुरक्षित रहने के लिए कुछ बुनियादी कदम उठा सकता है:

 क्रेडिट सीमा निर्धारित करने से पहले विचार करें

  यदि आप धोखाधड़ी के शिकार हैं और आपकी सीमा बहुत अधिक है, तो आपको बहुत कठिन बिल मिल सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप यह साबित कर सकते हैं कि आप धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं, तो भी इस प्रक्रिया में कुछ समय लगता है और आप नहीं चाहते कि कई महीनों तक कई हजार रूपये का बैलेंस तब तक रहे जब तक कि गड़बड़ी सिद्ध न हो जाए।

सुरक्षित क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें

    क्रेडिट कार्ड कंपनियां धोखाधड़ी और अन्य जोखिमों को बहुत गंभीरता से लेती हैं - ये अपराध कंपनियों के मुनाफे को प्रभावित करते हैं। आज ही अपनी कार्ड कंपनी को कॉल करें और उनकी सुरक्षा सुविधाओं के बारे में पूछें। यह न केवल आपके दिमाग को शांत करेगा, बल्कि आप उन विशिष्ट सेवाओं के बारे में जानेंगे जिन्हें आप अपने कार्ड को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए अपने कार्ड में जोड़ सकते हैं।

 क्रेडिट कार्ड पर हस्ताक्षर करना

      जैसे ही आप अपने कार्ड प्राप्त करते हैं, आपको हमेशा अपने कार्ड पर हस्ताक्षर करना चाहिए और अपने कार्डों को तुरंत और सही तरीके से सक्रिय करना चाहिए। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आप ही वह व्यक्ति हैं जो आपके कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

 ऑनलाइन उपयोग

        ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय, हमेशा अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी केवल प्रतिष्ठित कंपनियों के साथ साझा करें। अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी का उपयोग कभी भी ऐसी वेब साइट पर न करें जो एन्क्रिप्शन तकनीक का उपयोग नहीं करती है। यदि आपको किसी ऑनलाइन रिटेलर के बारे में कोई संदेह है, तो उनकी संपर्क जानकारी का उपयोग करके उनसे संपर्क करें और भुगतान के वैकल्पिक तरीके की व्यवस्था करें। यदि रिटेलर के पास वर्तमान संपर्क जानकारी नहीं है, तो यह एक सुराग है कि यह एक ऐसी कंपनी है जिसके साथ आप शायद व्यापार नहीं करना चाहते हैं।

 क्रेडिट कार्ड बिल की तुलना करें 

  अपने कार्ड से खरीदारी करते समय हमेशा रसीद प्राप्त करें। महीने में एक बार, अपनी रसीदों की तुलना अपने बिल से करें ताकि आपके कार्ड में कोई गलती न हो।

पते में बदलाव

 जब आप किसी दूसरी जगह शिफ्ट होते हैं, तो अपनी कार्ड कंपनियों को अग्रिम रूप से सूचित करें ताकि आप अपनी क्रेडिट कार्ड बिलिंग जानकारी प्राप्त करने वाले एकमात्र व्यक्ति हों।

            

अपने कार्ड की जानकारी और नंबरों से सावधान रहें

अपना खाता नंबर या अन्य क्रेडिट कार्ड जानकारी किसी के साथ साझा न करें और जानकारी को वहां न छोड़ें जहां अन्य इसे देख सकें।

चोरी हुए क्रेडिट कार्ड से तुरंत निपटें

  यदि आपका कार्ड चोरी या गुम हो गया है, तो तुरंत क्रेडिट कार्ड कंपनी को कॉल करें और कार्ड को ब्लॉक करवाएं। यह भी सुनिश्चित करें कि कोई भी आपके क्रेडिट कार्ड पर अतिरिक्त शुल्क नहीं लगा सकता है।

  बहुत सुरक्षित स्थान पर, अपने क्रेडिट कार्ड नंबर और क्रेडिट कार्ड कंपनी के फ़ोन नंबरों की सूची रखें। यदि आपका कार्ड चोरी हो गया है, तो आप इस जानकारी का उपयोग कार्ड को इस्तेमाल होने से रोकने के लिए कर सकते हैं।

सुरक्षित ऑनलाइन खाता प्रबंधन का अभ्यास करें

    अधिकांश बैंक आज आपको इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करने की अनुमति देते हैं, जिससे आप बार-बार अपने खातों की जांच कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग करें कि आपके खाते से अनुचित शुल्क नहीं लिया जा रहा है।

 अनजान स्त्रोत से प्राप्त लिंक ना खोलें

    आजकल बहुत से फ्रॉड करने वाले लोग ईमेल या अन्य इंटरनेट माध्यम से लिंक बनाकर किसी बढ़िया और मुफ्त ऑफर के रूप में लोगों तक भेजते हैं। जैसे ही आप ऐसी फर्जी लिंक पर क्लिक करके उसे ओपन करने की कोशिश करेंगे आपके खाते से तुरंत पैसे कट जायेंगे।

    दरअसल, हमारे क्रेडिट कार्ड या खाते का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर हमारे फोन में ही मौजूद रहता है। इस तरह की लिंक में OTP (वन टाइम पासवर्ड ) को आटोमेटिक कैप्चर करने का कोड छुपा रहता है। ज़ब भी कोई लिंक पर क्लिक करता है तो मोबाइल पर OTP आता है जो छुपे हुए कोड के कारण अपने आप ही सबमिट हो जाता है और आपको हजारों रूपये का चूना लग जाता है।

अगर आप क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं तो क्या करें?

   अगर आपको लगता है कि आप धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं, तो सबसे पहले आपको इस तथ्य के बारे में निश्चित करना होगा। अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की तुलना करें और लिखित साक्ष्य (जैसे बिल या पत्र) इकट्ठा करें। अपने रिकॉर्ड के लिए इस कागजी कार्रवाई की प्रतियां बनाएं और समस्या के बारे में पूछने के लिए अपनी क्रेडिट कार्ड कंपनी को कॉल करें। कभी-कभी, जो धोखाधड़ी प्रतीत होती है, वह आपके बिल में केवल एक त्रुटि होती है, इसलिए किसी पर आरोप लगाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें।

 यदि आप वास्तव में धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं, तो क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी की रिपोर्ट करना उतना चुनौतीपूर्ण नहीं है। समस्या क्या है, यह बताने के लिए आपको अपनी क्रेडिट कार्ड कंपनी और अपने बैंक को कॉल करना होगा। अपने बिल और कागजी कार्रवाई अपने सामने रखें ताकि आप यह बता सकें कि अनियमितताएँ कहाँ स्पष्ट दिख रहीं हैं। आपकी कार्ड कंपनी और बैंक आपको बता सकेंगे कि आपको क्या करना है। 

 आप पुलिस और अपने स्थानीय क्रेडिट ब्यूरो को भी अपनी समस्या की रिपोर्ट कर सकते हैं। यह आपके क्रेडिट स्कोर को सुरक्षित रखने में मदद करेगा, घटना के बारे में सुराग छोड़ेगा, और समस्या को हल करने में मदद कर सकता है। अपराधियों द्वारा किसी और को निशाना बनाने से पहले पुलिस आपकी जानकारी का उपयोग करके उन्हें ढूंढ़ सकती है और उन्हें रोक सकती है।

 इन आसान से टिप्स में ज्यादा समय नहीं लगता है और इनका कुछ भी खर्च नहीं होता है। हालांकि, वे इस संभावना को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं कि आपके क्रेडिट कार्ड के साथ आपके खरीदारी के अनुभव सुरक्षित और सुखद रहें।

FAQ

हमने अपना क्रेडिट कार्ड कहाँ कहाँ इस्तेमाल किया है कैसे पता करे?

अपने क्रेडिट कार्ड के उपयोग की जानकारी, आप अपनी क्रेडिट कार्ड कंपनी या बैंक से अपने क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट निकलवा कर प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने क्रेडिट कार्ड पोर्टल पर लॉगिन करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं :

  • अपने क्रेडिट कार्ड के पोर्टल पर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें।
  • My account मेंन्यु पर क्लिक करें।
  • ट्रांजेक्शन हिस्ट्री में जाए और जिस डेट से ज़ब तक का ट्रांजेक्शन आपको देखना हो वो सेलेक्ट करके ओके कर दें।
  • आपका क्रेडिट कार्ड कहाँ -कहाँ भुगतान करने के लिए उपयोग हुआ है आपको सारी डिटेल पता चल जाएगी।


किसी वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते समय क्या चेक करना चाहिए?

जब भी आप किसी वेबसाइट पर अपने क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते हैं तो आपको ध्यान देना चाहिए की वह encrypted है या नही, अर्थात वेबसाइट का address "https://" से शुरू होना चाहिए ना कि 'http://' से। यहाँ 's' जुड़ने का मतलब है कि कनेक्शन सिक्योर है।

Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने