क्रेडिट कार्ड पर विलंब शुल्क देने से कैसे बचें?

क्रेडिट कार्ड पर विलंब शुल्क देने से कैसे बचें?

credit card late fee


 क्रेडिट कार्ड के साथ "कैशलेस" खरीदारी की शुरुआत के साथ, बहुत से लोग अपनी जरूरत से अधिक खर्च करते हैं और समय पर अपने कर्ज का भुगतान नहीं कर पाते हैं।  क्रेडिट कार्ड विलंब शुल्क लंबे समय से सभी क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं के लिए एक समस्या रही है।  जब भी वे अपना क्रेडिट कार्ड बिल प्राप्त करते हैं, तो बहुत से लोग वास्तव में बिना तैयारी के पकड़े जाते हैं।  उन्हें इस बात का एहसास ही नहीं है कि उन्होंने महीने के लिए कितना खर्च किया था!  इससे भी बदतर, उन्हें नहीं पता कि उनके कर्ज का भुगतान कहां से किया जाए।  परिणामस्वरूप, वे भुगतान में देरी करेंगे और इस प्रकार आपके अगले क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर विलंब शुल्क लगेगा।  लेकिन अगर आप क्रेडिट कार्ड फीस के बारे में यह जान लेंगे कि आप उन्हें कैसे संभाल सकते हैं, तो आप इस तरह की लेट फीस से आसानी से बच सकते हैं।

 

 {tocify} $title={मुख्य बिंदु}

 

  क्रेडिट कार्ड विलंब शुल्क क्या हैं?

   जब क्रेडिट कार्ड का बिल आपको दिया जाता हैं तो उसमे भुगतान की एक तिथि दी जाती हैं। अगर आप भुगतान तिथि से पहले अपने क्रेडिट कार्ड बिल में देय राशि का भुगतान नही कर पाते हैं तो क्रेडिट कार्ड कंपनी आपसे विलंब शुल्क (लेट फीस) चार्ज करती हैं। अपने बिल का देर से भुगतान करने से आपकी अपेक्षा से अधिक खर्च होगा।  भुगतान की देय तिथियां आमतौर पर आपके क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट में दर्शाई जाती हैं।  यह जानना कि आपका बिल कब देय है और उनका समय पर भुगतान करने से आपका बहुत सारा पैसा बच जाएगा।


क्रेडिट कार्ड विलंब शुल्क आपको कैसे प्रभावित करता है?

   विलंबित भुगतान का मतलब है कि आप समय पर अपने बिलों का भुगतान करने में असमर्थ हैं।  यह निश्चित रूप से आपकी क्रेडिट कार्ड कंपनी द्वारा नोट किया जाएगा।  यह आपके क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट रेटिंग को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।  यदि आप एक नया ऋण लेने की योजना बना रहे हैं या एक नया क्रेडिट कार्ड चाहते हैं, तो आपको पूर्व में आपके द्वारा लिए गए विलंब शुल्क के कारण शायद अधिक ब्याज दर वाला पैकेज मिलेगा।  जब भी आपके क्रेडिट क्रेडेंशियल विलंबित भुगतान के संकेत दिखाते हैं, तो कुछ कंपनियां अपनी विलंबित ब्याज शुल्क भी बढ़ा देती हैं।

लेट फीस का भुगतान करने से बचने के उपयोगी टिप्स

     क्रेडिट कार्ड लेट फीस चुकाने से थक गए हैं?  थोड़ा अनुशासन और समय की पाबंदी से काम चल जाएगा!  यहां कुछ उपयोगी टिप्स दिए गए हैं जिनका पालन करके आप क्रेडिट कार्ड लेट फीस से बच सकते हैं।  इन युक्तियों का पालन करें और आप बिना किसी विलंब शुल्क के क्रेडिट कार्ड के बारे में आश्वस्त हो सकते हैं।

 हमेशा याद रखें कि आपका बिल कब देय है

       यह टिप विशेष रूप से पहली बार क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं के लिए है।  आपको हमेशा उस विशिष्ट तारीख का पता होना चाहिए जब आपका बिल देय हो ताकि आप अपने बिल को निपटाने के लिए आवश्यक धन तैयार कर सकें या बचा सकें।

अपनी क्रेडिट कार्ड कंपनी के नियमों और नीतियों को जानें

  प्रत्येक क्रेडिट कार्ड कंपनी के लिए अलग-अलग भुगतान दिशानिर्देश हैं।  यह बुद्धिमानी है कि आप उनकी जाँच करें और उन्हें पूरी तरह से समझें।  कुछ कंपनियां उस दिन का एक विशिष्ट समय निर्धारित करती हैं जब आप अपने बिल का भुगतान कर सकते हैं, इसके बाद आपसे विलंब शुल्क लिया जाएगा।  आप अक्सर अपने क्रेडिट कार्ड बिल के पीछे भुगतान नियम देखेंगे।

सुनिश्चित करें कि आपके भुगतान क्रेडिट किए गए हैं

    आप अपने क्रेडिट कार्ड के ग्राहक सहायता से जांच कर सकते हैं कि क्या उन्हें आपका पैसा समय पर प्राप्त हुआ है।  आजकल इंटरनेट के माध्यम से आप अपने क्रेडिट कार्ड पोर्टल पर लॉगिन कर के अपने क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं और यह भी पता लगा सकते हैं की आपके द्वारा भुगतान किये गए पैसों से बिल का सैटलमेंट हो गया है या नही।

     समय के पाबंद बनें 

     समान्यता आपको अपनी देय तिथि से 10 दिन या 2 सप्ताह पहले अपना क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट प्राप्त हो जाता है। आप आखिरी तिथि से पहले ही देय राशि का भुगतान कर दें।  यह आपको सुनिश्चित करेगा कि आपको कोई विलंब शुल्क नहीं देना होगा।

यदि आप पूरे बिल का भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो कम से कम न्यूनतम भुगतान करें

        क्रेडिट कार्ड कंपनियां अपने उपयोगकर्ताओं को प्रति माह एक विशिष्ट न्यूनतम राशि का भुगतान करने की अनुमति देती हैं।  कम से कम हर महीने अपने बिल का भुगतान करने की आदत डालें।  जैसे ही आपके पास पैसा होगा आप अपना बाकी बैलेंस सेटल कर सकते हैं।

  अपनी नियत तारीख बदलने का अनुरोध करें

          यदि आपको लगता है कि आपको अपना क्रेडिट कार्ड बिल खराब समय में प्राप्त होता है, जब आपके पास कम से कम पैसा होता है, तो आप वास्तव में अपने प्रदाता से अनुरोध कर सकते हैं कि वह आपके लिए सबसे सुविधाजनक समय में अपनी देय तिथि बदल दे।  आप अपने वेतन-दिवस के बाद अपनी देय तिथि को बदलने का विकल्प चुन सकते हैं, जहां आप सुनिश्चित हैं कि आपके पास अपने बिल का भुगतान करने के लिए पैसे हैं।

ऑनलाइन ऑटो भुगतान में नामांकन करें

    लेट फीस के खिलाफ ऑनलाइन भुगतान करना आपका सबसे अच्छा बचाव हो सकता है।  अनुरोध करें कि आपका खाता प्रत्येक महीने या एक महीने पहले की न्यूनतम देय राशि के लिए कवर करे।  यह न केवल आपको लेट फीस से बचने में मदद करेगा बल्कि यह ब्याज दर को भी कम कर सकता है।

             

               क्रेडिट कार्ड लेट फीस से बचने का एकमात्र सबसे प्रभावी तरीका यह है कि जैसे ही आपके पास बिल हो, उसका भुगतान कर दें।  अगर आपको लगता है कि आप समय पर इसका भुगतान नहीं कर पाएंगे तो अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना आसान बनाना भी एक अच्छी सलाह होगी।  आपकी ओर से थोड़े से अनुशासन से लेट फीस से आसानी से बचा जा सकता है!

Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने