बेस्ट क्रेडिट कार्ड चयन करने की सही स्ट्रेटजी

बेस्ट क्रेडिट कार्ड चयन करने की सही स्ट्रेटजी

 क्रेडिट कार्ड होने से कई चीजें सुविधाजनक हो जाती हैं।  लेकिन क्रेडिट कार्ड का चयन करते समय हमेशा सलाह दी जाती है कि आप ऐसे क्रेडिट कार्ड का चयन करें जो आपकी आवश्यकताओं और चाहतों के लिए सबसे उपयुक्त हो।

searching best credit card


 पिछले आर्टिकल में हमने क्रेडिट कार्ड की मूलभूत जानकारी आपको दी थी। यह लेख निम्नलिखित के संबंध में दिशानिर्देश प्रदान करता है:

सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड खोजने के लिए व्यक्तिगत विश्लेषण करते समय किन कारकों का अध्ययन किया जाना चाहिए?क्या क्रेडिट कार्ड आपको सूट करता है?

विभिन्न क्रेडिट कार्डों की विशेषताओं की तुलना करते समय किन विशेषताओं पर ध्यान दिया जाना चाहिए?

{tocify} $title={Table of Contents}

 लोग क्रेडिट कार्ड क्यों लेना चाहते हैं?

अगर आप क्रेडिट कार्ड चाहते हैं, तो आप अकेले नहीं हैं।  हर साल, इस देश में लाखों लोग क्रेडिट कार्ड और स्टोर कार्ड के लिए आवेदन करते हैं जो उन्हें विभिन्न प्रतिष्ठानों में क्रेडिट का आनंद लेने की अनुमति देता है।  क्रेडिट कार्ड होने से चीजें बहुत सुविधाजनक हो जाती हैं, क्योंकि यह आपको अपनी क्रेडिट रेटिंग सुधारने में मदद करता है और आपको आपातकालीन खरीदारी के साथ-साथ ऑनलाइन और फोन पर खरीदारी करने की अनुमति देता है।

Credit card offers of amazon and flipkart


Amazon, फ्लिपकार्ट, Ajio, mintra आदि जैसी तमाम ऑनलाइन शॉपिंग साइट, क्रेडिट कार्ड धरकों के लिए विशेष ऑफर और छूट देती हैं जो क्रेडिट कार्ड को और आकर्षक बनाता है। ऊपर स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं कि कैसे ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर क्रेडिट कार्ड पर ऑफरों की भरमार है।

बेस्ट क्रेडिट कार्ड के लिए जांच - पड़ताल

हालांकि, सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड चुनना महत्वपूर्ण है।  यदि आप किसी ऐसे क्रेडिट कार्ड का चयन करते हैं जिसके लिए आप पात्र हैं, तो आप गलत कार्ड सुविधाओं के साथ नुकसान में जा सकते हैं।  आपके पास एक कार्ड भी हो सकता है जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है।

 क्या आप क्रेडिट कार्ड के लिए सही हैं?

 क्रेडिट कार्ड की तलाश शुरू करने से पहले, आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपने आप से कुछ प्रश्न पूछना चाहेंगे कि आप क्रेडिट कार्ड के लिए सही हैं या नहीं।  यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में बहुत से ग्राहक तब तक नहीं सोचते जब तक बहुत देर हो चुकी होती है।  हालांकि, इससे पहले कि आप क्रेडिट कार्ड पर विचार करना शुरू करें, आपको अपने कार्ड का भुगतान करने की अपनी क्षमता के बारे में खुद से कुछ सवाल पूछने की जरूरत है।  यदि आप खर्च करने की समस्या या बहुत अस्थिर वित्तीय जीवन वाले व्यक्ति हैं, तो आपको कार्ड प्राप्त करने से पहले सावधानी से विचार करने की आवश्यकता हो सकती है।  क्रेडिट कार्ड एक जिम्मेदारी है और यह आपके जीवन का हिस्सा तभी होना चाहिए जब आप क्रेडिट के लिए जिम्मेदारी उठाने में सक्षम हों।

questions before taking credit card

एक व्यक्तिगत विश्लेषण करना

 इससे पहले कि आप यह बता सकें कि आपके लिए किस प्रकार का क्रेडिट कार्ड सही रहेगा, आपको अपने आप से कुछ प्रश्न पूछने होंगे, जैसे:

 तुम्हारी उम्र क्या हैं?

 अधिकांश कार्ड रखने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष होनी चाहिए, हालांकि कुछ स्टोर कार्ड की आयु सीमा कम होती है।  कुछ कार्ड वरिष्ठ या युवा ग्राहकों को भी विशेष छूट या दरें प्रदान करते हैं।

 आपकी क्रेडिट रेटिंग क्या है?

 एक क्रेडिट रेटिंग वित्तीय जिम्मेदारी संभालने के आपके इतिहास पर आधारित एक संख्या है।  आपकी संख्या जितनी अधिक होगी, उतनी ही अधिक संभावना है कि आपको क्रेडिट कार्ड पर अच्छी दरों और ऑफर की पेशकश की जाएगी।

 आप क्रेडिट कार्ड क्यों चाहते हैं?

 आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करेंगे?  यदि आप केवल आपात स्थिति के लिए क्रेडिट कार्ड चाहते हैं, तो आप कुछ या बिना किसी शुल्क के एक विशेष कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।  यदि आप एक ऐसा क्रेडिट कार्ड चाहते हैं जिसका उपयोग आप रोजमर्रा के उपयोग के लिए करेंगे, तो आप एक ऐसा कार्ड चाहते हैं जो बार-बार होने वाले लेन-देन के लिए अतिरिक्त शुल्क नहीं लेता है।

 आपको किन विशेष कार्ड सुविधाओं की आवश्यकता है?

 यदि आप हवाई यात्रा करते हैं और पॉइंट्स या अन्य रिवॉर्ड एकत्र करते हैं, तो आप एक कार्ड चाहते हैं जो आपको अतिरिक्त अंक (पॉइंट्स) एकत्र करने की अनुमति देता है।  यदि आप अपने कार्ड को फोटो आईडी के रूप में उपयोग कर रहे हैं, तो आपको एक ऐसे कार्ड की आवश्यकता हो सकती है जो एक फोटो सुविधा प्रदान करता हो।

 किसी संगठन से संबंधित हैं?

 कुछ समूह, जैसे पूर्व छात्र संघ, सदस्यों को क्रेडिट कार्ड पर शानदार सौदे (ऑफर) प्रदान करते हैं। 

आप अपने कार्ड के साथ कितना खर्च करने की योजना बना रहे हैं? 

आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपको एक ऐसा कार्ड मिल सकता है जो आपको एक महीने में आपके कार्ड पर खर्च की जाने वाली राशि को चार्ज करने की अनुमति देता है।

 भुगतान का सुविधाजनक तरीका?

 चाहे आपके लिए टेलीफोन बैंकिंग, ऑनलाइन लेनदेन, एटीएम, या व्यक्तिगत रूप से भुगतान करना सुविधाजनक हो, एक ऐसा कार्ड खोजना महत्वपूर्ण है जो आपको इस तरह से भुगतान करने देता है जो एक झुंझलाहट नहीं होगी।

 अन्य क्रेडिट कार्ड हैं?

 यदि आपके पास पहले से ही दूसरे क्रेडिट कार्ड हैं और आप एक अतिरिक्त क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं तो एक अतिरिक्त कार्ड एक महत्वपूर्ण अतिरिक्त खर्च बढ़ा सकता है। यदि आपके पिछले क्रेडिट कार्ड आपकी जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो आपके लिए अच्छा होगा कि आप नया कार्ड लेने से पहले पुराने कार्ड को बंद करवा दें।

 तुम्हारी कितनी आय है?

 यह महत्वपूर्ण है कि आपको एक ऐसा कार्ड मिले जिसका भुगतान आप हर महीने अपनी कमाई पर आराम से कर सकें।

 क्रेडिट कार्ड की सुविधाओं की तुलना कैसे करें?

 आपको सबसे अच्छे क्रेडिट कार्ड तभी मिलेंगे जब आप कई कार्डों की तुलना करेंगे और सर्वोत्तम संभव विकल्प का चयन करेंगे।  कार्ड की तुलना करने के कई तरीके हैं।  उदाहरण के लिए, आप कई क्रेडिट कार्ड कंपनियों को कॉल कर सकते हैं और उन्हें क्रेडिट कार्ड पर अपना सर्वश्रेष्ठ ऑफर भेजने के लिए कह सकते हैं।  आप मित्रों और परिवार से उनके अपने कार्ड के बारे में भी बात कर सकते हैं। आप किसी भी संगठन या क्लब से संपर्क कर सकते हैं, यह पूछने के लिए कि क्या वे सदस्यों को कोई विशेष क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं?  किसी भी स्थिति में, आपको उनके क्रेडिट कार्ड ऑफ़र के बारे में जानने के लिए वित्तीय संस्थानों या कुछ अन्य बैंकों से संपर्क करना चाहिए।  अंत में, आप मेल और समाचार पत्रों में विज्ञापित प्रस्तावों को भी देख सकते हैं। यह सब करने में समय लगेगा लेकिन आपको तुलना करने के लिए कई क्रेडिट कार्ड मिलेंगे।

basic of best credit card selection

यदि आपके पास इंटरनेट है, तो आप क्रेडिट कार्ड ऑफ़र की ऑनलाइन तुलना भी शीघ्रता से कर सकते हैं।  इसमें केवल कुछ मिनट लगते हैं लेकिन आप कई अलग-अलग कंपनियों के कार्डों की तुलना कर सकते हैं ताकि आप सुनिश्चित हो सकें कि आपको एक ऐसा कार्ड मिलेगा जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है।

 विचार करने के लिए आधार 

 एक बार जब आपके सामने कई क्रेडिट कार्ड ऑफ़र हों, या तो कागज़ पर या ऑनलाइन, तो यह पता लगाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है कि कौन सा क्रेडिट कार्ड सबसे अच्छा है।  ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है प्रत्येक कार्ड की विशेषताओं की तुलना करना।  कुछ विशेषताएं जिन पर आप विचार करना चाहेंगे वे हैं:

 ब्याज दर(interest rate)

 किसी भी क्रेडिट कार्ड की अब तक की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता ब्याज दर है।  यह दर वह प्रतिशत राशि है जिसका आप भुगतान करेंगे यदि आप प्रत्येक महीने अपने क्रेडिट कार्ड का पूरा भुगतान नहीं करते हैं।  यहां तक ​​​​कि अगर आप कभी भी बैलेंस नहीं रखने की योजना बनाते हैं, तो सबसे अच्छा कम ब्याज क्रेडिट कार्ड चुनने से यह सुनिश्चित होगा कि अगर आपको बैलेंस रखना है तो आपको बहुत अधिक अतिरिक्त पैसे नहीं देने होंगे।

 स्वीकार्य (acceptance)

 आपको यह पूछने की जरूरत है कि आपका क्रेडिट कार्ड कहां स्वीकार किया जाएगा।  यदि आप जिस कार्ड पर विचार कर रहे हैं, यदि वह अधिकांश प्रतिष्ठानों में स्वीकार नहीं किया जाता है, जहां आप व्यवसाय करते हैं, तो यह आपके लिए बहुत सुविधाजनक नहीं होगा।

 वार्षिक शुल्क(annual fee)

 कुछ क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं से वार्षिक शुल्क लेते हैं।  ये मामूली से लेकर काफी ऊंचे तक होते हैं।  क्रेडिट कार्ड सुविधाओं की तुलना करते समय, बिना किसी वार्षिक शुल्क या कम से कम बहुत कम शुल्क वाले कार्ड का चयन करना महत्वपूर्ण है।

 इनाम कार्यक्रम(reward offer)

 कुछ कार्ड अपने ग्राहकों को धन्यवाद के रूप में अंक या अन्य पुरस्कार प्रदान करते हैं।  हालांकि यह एक आवश्यक विशेषता नहीं है, यह एक अच्छी सुविधा है और यह आपके कार्ड से अधिक धन मूल्य प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकती है।

 सदस्य लाभ(membership benefit)

 कुछ क्रेडिट कार्ड विशेष लाभ प्रदान करते हैं - जैसे कि होटलों में मुफ्त कमरे का उन्नयन या कुछ आयोजनों या स्थानों पर विशेष वीआईपी स्थिति।  इनाम कार्यक्रमों की तरह, क्रेडिट कार्ड में यह आवश्यक नहीं है, लेकिन यह एक बहुत अच्छी सुविधा हो सकती है।

 बीमा(insurance)

 कई क्रेडिट कार्ड आपको अतिरिक्त बीमा खरीदने की अनुमति देते हैं।  उदाहरण के लिए, आप अपने कार्ड से कम लागत वाला जीवन या दुर्घटना बीमा खरीदने में सक्षम हो सकते हैं।  इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आप ओवरड्राफ्ट बीमा खरीदने में सक्षम हो सकते हैं, जो आपको आपात स्थिति में अपनी क्रेडिट सीमा से थोड़ा अधिक ले जाने की अनुमति देता है।

 क्रेडिट सीमा(credit limit)

 आपको यह पता लगाने के लिए क्रेडिट कार्ड की तुलना करनी चाहिए कि कौन सा कार्ड आपको एक क्रेडिट सीमा प्रदान करेगा जो आपको वह खरीदारी करने की अनुमति देता है जो आप करना चाहते हैं।  उदाहरण के लिए, यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड पर प्रति माह Rs50000 खर्च करने की योजना बना रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप एक ऐसा कार्ड चुनें जो आपको यह सीमा प्रदान करता हो।

 इन सरल युक्तियों के साथ, आपको एक क्रेडिट कार्ड मिलना सुनिश्चित होगा जो आपकी क्रय शक्ति को बढ़ाएगा!

Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने