क्रेडिट कार्ड के बारे में ये जानकारी अवश्य जान लें

क्रेडिट कार्ड के बारे में ये जानकारी अवश्य जान लें

 

Credit card

 क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए क्रेडिट कार्ड के बारे में बुनियादी जानकारी से परिचित होना बहुत महत्वपूर्ण है। यह लेख आपको क्रेडिट कार्ड के बारे में विस्तृत जानकारी देता है। लेख निम्नलिखित पर चर्चा करता है:

  •   मूल क्रेडिट कार्ड जानकारी क्या है जो आपको अवश्य पता होनी चाहिए?
  •   क्रेडिट कार्ड किन चुनौतियों का कारण बन सकता है?
  •   क्रेडिट कार्ड सुरक्षा के संबंध में मुख्य बिंदु क्या हैं?

  यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो कुछ महत्वपूर्ण क्रेडिट कार्ड जानकारी है जो आपको वित्तीय रूप से सुरक्षित रहने के लिए जानना आवश्यक है। वित्तीय विशेषज्ञों के अनुसार, दुनिया भर में कई क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता क्रेडिट कार्ड के बारे में बहुत अधिक आकस्मिक और अंजान हैं। इससे विभिन्न सुरक्षा और धन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आपको कुछ बुनियादी क्रेडिट कार्ड जानकारी जानने की आवश्यकता है और संभावित समस्याओं से निपटने के लिए आपको तैयार रहने की आवश्यकता है।

{tocify} $title={मुख्य बिंदु}

मूल क्रेडिट कार्ड जानकारी जो आपको जानना आवश्यक है

 यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो आपको यह निर्धारित करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड खाते की जानकारी देखनी होगी:

 आपकी क्रेडिट सीमा

 आपकी क्रेडिट सीमा निर्धारित करती है कि आप अपना ऋण चुकाना शुरू करने से पहले अपने कार्ड से कितना शुल्क ले सकते हैं। यदि आपके क्रेडिट कार्ड की सीमा बहुत छोटी है, तो खरीदारी करना असुविधाजनक हो सकता है। हालांकि, यदि आप बाध्यकारी खरीदारी से परेशान हैं या आपको हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड का भुगतान करने में समस्या है, तो कम क्रेडिट सीमा आपको अपने वित्त को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।

सुरक्षित या असुरक्षित क्रेडिट कार्ड?

 एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड संपार्श्विक का उपयोग करता है - जैसे कि आपका घर, कार, नाव, या नकद - यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्रेडिट कार्ड कंपनी को भुगतान मिलेगा। एक असुरक्षित क्रेडिट कार्ड को संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आपके पास एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड है, तो आपको यह समझने की आवश्यकता है कि संपार्श्विक के रूप में उपयोग की जा रही वस्तु आपके क्रेडिट ऋण को चुकाने के लिए आपसे ली जा सकती है यदि आप भुगतान के साथ बहुत मंद हैं। यदि आपके पास एक असुरक्षित क्रेडिट कार्ड है, तो आप अधिक ब्याज दरों का भुगतान कर सकते हैं। सुरक्षित क्रेडिट कार्ड जानकारी प्राप्त करने और अपने लिए सही प्रकार का क्रेडिट कार्ड खोजने के लिए अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी से बात करना सुनिश्चित करें।

आपका क्रेडिट स्कोर

  आपकी क्रेडिट कार्ड कंपनी आपके क्रेडिट स्कोर को जान सकती है। आप फोन बुक में सूचीबद्ध क्रेडिट ब्यूरो से भी अपना क्रेडिट स्कोर प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड (या किसी भी प्रकार का ऋण) है, तो समय-समय पर अपनी क्रेडिट रेटिंग की जांच करना महत्वपूर्ण है। यह एक संख्या निर्धारित करती है कि आपको एक अच्छा क्रेडिट जोखिम माना जाता है या बुरा। यदि आपका क्रेडिट कार्ड मिलने के बाद से आपके क्रेडिट स्कोर में सुधार हुआ है, तो आप बेहतर दर के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। पूछताछ के लिए अपनी कार्ड कंपनी को कॉल करें।

 संभावित क्रेडिट कार्ड चुनौतियां

 हर क्रेडिट कार्ड में जिम्मेदारियां और जोखिम होते हैं। समस्याओं से बचने के लिए, आप इस पर विचार करना चाहेंगे:

 यूएस क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं के बारे में आंकड़े

  ये आंकड़े आश्वस्त करने से दूर हैं। पीबीएस द्वारा की गई एक खोजी रिपोर्ट के अनुसार, अधिकांश अमेरिकी अपने क्रेडिट स्कोर को नहीं जानते हैं और उन्हें पता नहीं है कि क्रेडिट स्कोर कैसे काम करता है। इसके अतिरिक्त, एक अपेक्षित 35 मिलियन यूएस कार्ड धारक प्रत्येक माह अपने क्रेडिट कार्ड की शेष राशि पर केवल न्यूनतम राशि का भुगतान करते हैं और अधिकांश अपने क्रेडिट कार्ड समझौते को नहीं पढ़ते हैं। चूंकि अधिकांश विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि इस तरह की प्रथाओं से गंभीर क्रेडिट समस्याएं हो सकती हैं, आप इन आंकड़ों पर विचार करना चाहेंगे। यदि ये आँकड़े आप पर लागू होते हैं, तो आप अपनी क्रेडिट कार्ड की आदतों को बदलना चाह सकते हैं ताकि आप एक सुरक्षित वित्तीय जीवन का आनंद उठा सकें।

   क्रेडिट कार्ड ऋण

   क्रेडिट ऋण जल्दी से नियंत्रण से बाहर हो सकता है, उच्च ब्याज दरों के कारण कई कार्ड कंपनियां चार्ज करती हैं। यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड पर शेष राशि रखते हैं, तो आपको हर महीने जितना संभव हो उतना कर्ज चुकाने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड सुरक्षा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

 आज, अधिक ग्राहक क्रेडिट कार्ड के सुरक्षा जोखिमों से अवगत हैं। कई टेलीविजन रिपोर्टों और लेखों ने ग्राहकों को यह दिखाया है कि अपराधी अपराध करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करते हैं। यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आप यह समझना चाहेंगे:

  ऑनलाइन उपयोग

   क्रेडिट कार्ड से आप आसानी से ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं। हालांकि, सभी ऑनलाइन स्टोर वैध नहीं हैं। किसी भी ऑनलाइन स्टोर या वेब साइट के साथ अपना क्रेडिट कार्ड नंबर और डेटा साझा करने से पहले, आप क्रेडिट कार्ड सूचना प्रसंस्करण के बारे में पढ़ना चाहेंगे जो खुदरा विक्रेता उपयोग करता है। अपना क्रेडिट कार्ड नंबर केवल उन ऑनलाइन कंपनियों को दें जो वैध हों और आपके नंबरों को सुरक्षित रखने के लिए एन्क्रिप्शन तकनीक प्रदान करती हों।

  तीन अंकों की सुरक्षा संख्या

     ये तीन छोटे नंबर आपके कार्ड के पीछे स्थित होते हैं। वे वैध व्यवसायों और कार्ड कंपनियों को यह निर्धारित करने में मदद करते हैं कि क्या आप वास्तव में उस क्रेडिट कार्ड के धारक हैं जिसका आप उपयोग करने का प्रयास कर रहे हैं। आप इन नंबरों को केवल उन कंपनियों के साथ साझा करने के लिए सावधान रहना चाहेंगे जिन पर आप भरोसा करते हैं।

 क्रेडिट कार्ड नंबरिंग

       आपके क्रेडिट कार्ड की संख्या आपको कार्ड के स्वामी के रूप में पहचानने में मदद करती है। हालांकि, किसी कंपनी को आपके क्रेडिट कार्ड से शुल्क लेने के लिए, उन्हें आपके नाम और आपकी समाप्ति तिथि की भी आवश्यकता होती है। इसके बावजूद, आपको सावधान रहना चाहिए कि आपके क्रेडिट कार्ड नंबर कहां दिखाई देते हैं। कभी भी क्रेडिट कार्ड नंबर ईमेल पर न भेजें और हमेशा अपने कार्ड नंबरों के साथ किसी भी कागजात को स्टोर करें - जैसे कि आपकी क्रेडिट कार्ड बिलिंग जानकारी, उदाहरण के लिए - किसी सुरक्षित स्थान पर या इसे फेंकने से पहले इसे तोड़ दें।

क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी

         क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी तब होती है जब कोई आपकी सहमति या जानकारी के बिना आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी का उपयोग करता है। यह तब हो सकता है जब कोई नया खाता खोलने के लिए या आपके क्रेडिट कार्ड पर पैसा खर्च करने के लिए चोरी किए गए क्रेडिट कार्ड की जानकारी का उपयोग करता है। इसे रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी को सुरक्षित रखें। केवल उन कंपनियों के साथ क्रेडिट कार्ड की जानकारी साझा करें जिन पर आप भरोसा करते हैं और किसी भी विसंगति के लिए हमेशा अपने क्रेडिट कार्ड बिलों की सावधानीपूर्वक जांच करें। कार्ड कंपनी को किसी भी त्रुटि की रिपोर्ट करें।

क्रेडिट कार्ड का बुद्धिमानी से उपयोग करना

           जब जिम्मेदारी से कार्ड का उपयोग करने की बात आती है, तो एक कारक है जिस पर कई विशेषज्ञ ग्राहकों को ध्यान देने की सलाह देते हैं:

 क्रेडिट कार्ड समझौते

           अपने क्रेडिट कार्ड समझौते को ध्यान से पढ़ें। अगर आपके अनुबंध में कुछ ऐसा है जो आपको समझ में नहीं आता है, तो अपनी कार्ड कंपनी से संपर्क करें और उन्हें बताएं कि "मैं अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी नहीं समझता।" वे आपके कार्ड को समझने में आपकी सहायता कर सकेंगे।

 क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय, इन बुनियादी युक्तियों का पालन करके सुरक्षित और सुरक्षित रहना याद रखें।  

  

Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने