क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग कैसे करें - ऑनलाइन और ऑफलाइन शॉपिंग

क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग कैसे करें - ऑनलाइन और ऑफलाइन शॉपिंग

 अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है और आप अपने क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करना चाहते हैं तो आपको यह जान लेना चाहिए कि सुरक्षित तरीके से क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग कैसे करें ताकि आप किसी भी तरह के क्रेडिट कार्ड फ्रॉड में ना फसें।

shopping with credit card - featured image


{tocify} $title={मुख्य बिंदु}


क्रेडिट कार्ड से दो तरह से शॉपिंग की जा सकती है - ऑफलाइन और ऑनलाइन।


क्रेडिट कार्ड से ऑफलाइन शॉपिंग

आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग ऑफलाइन स्टोर पर खरीदारी और भुगतान करने के लिए कर सकतें हैं। क्रेडिट कार्ड से भुगतान की प्रक्रिया लगभग सभी ऑफलाइन शॉपिंग के लिए सामान ही होती है, चाहे वह रेस्तरां हो, सुपरमार्केट हो या शॉपिंग मॉल हो, किराना स्टोर हो या फिर मेडिकल स्टोर हो।

ऑफलाइन शॉपिंग से पहले जानने वाली बातें

क्रेडिट कार्ड से ऑफलाइन खरीदारी करने से पहले आपको कुछ बातों को जानना आवश्यक होगा :

क्रेडिट कार्ड स्वीकार्य है या नही 

क्रेडिट कार्ड से ऑफलाइन शॉपिंग करते समय आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि जिस शॉप या स्टोर से आप खरीदारी करना चाहते हैं, वो क्रेडिट कार्ड से पेमेन्ट स्वीकार करता हैं या नही।

कोई एक्स्ट्रा चार्ज तो नही है 

कुछ स्टोर या शॉप को क्रेडिट कार्ड की पेमेन्ट को बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए कुछ एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ता है। ये स्टोर वाले क्रेडिट कार्ड से पेमेन्ट करने पर वह एक्स्ट्रा चार्ज ग्राहक पर लगा देते हैं। अतः पता कर लें कि क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर आपको कोई एक्स्ट्रा चार्ज तो नहीं देना पड़ेगा।

क्रेडिट कार्ड की सीमा कितनी है 

शॉपिंग करने से पहले अपने क्रेडिट कार्ड की उपलब्ध सीमा (available limit) चेक कर लें। आप अपने अवेलेबल लिमिट तक का ही भुगतान अपने क्रेडिट कार्ड से कर पाएंगे।

जैसे मान लीजिये आपके कार्ड में उपलब्ध बैलेंस सीमा 20000 है, तो आप 20000 या उससे कम पैसों की शॉपिंग के लिए ही क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे। इससे ज्यादा का भुगतान करने पर आपका पेमेंट अस्वीकार हो जायेगा।

आपको क्रेडिट कार्ड का पिन ठीक से याद है 

क्रेडिट कार्ड का पिन एक 4 अंकों का गुप्त कोड होता है जो सिर्फ आपको ही पता होना चाहिए। अपना पिन नंबर याद कर के रखिए क्योंकि यदि बिल का भुगतान करते समय आप 3 बार से ज्यादा गलत पिन डालेंगे तो आपका कार्ड ब्लॉक हो जायेगा और फिर जबतक आप उसको फिर से सक्रिय नही करा लेते, आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग नही कर पाएंगे।

ऑफलाइन शॉपिंग में क्रेडिट कार्ड से भुगतान प्रक्रिया

  • सामान लेने के बाद बिलिंग काउंटर पर जाए और भुगतान के लिए अपना क्रेडिट कार्ड प्रस्तुत करें।
  • बिलिंग काउंटर पर मौजूद व्यक्ति आपके कार्ड को POS (पॉइंट ऑफ़ सेल) मशीन में या तो स्वाइप करेगा या उसमे डालकर आपकी कुल शॉपिंग की रकम डालकर आपसे पिन नम्बर डालने के लिए बोलेगा।
  • आप अपना पिन नंबर मशीन में दर्ज करके जैसे ही हरे रंग का ओके बटन दबाओगे आपके कार्ड से पेमेंट हो जाएगी और आपके क्रेडिट कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक मैसेज आ जायेगा जिसमें आपके कार्ड से कटने वाले पैसे दर्शाये गए होंगे।
  • अपना क्रेडिट कार्ड काउंटर से वापस प्राप्त कर लें और अपने बिल को लेकर उसमे दर्शाई गई राशि का आपके कार्ड से कटने वाली राशि के साथ मिलान कर लें।

बस इसी तरह आप किसी भी जगह से ऑफलाइन शॉपिंग कर सकते हैं या अपने बिल का भुगतान कर सकते हैं।


क्रेडिट कार्ड से ऑफलाइन शॉपिंग करते समय सावधानियां

जब भी आप किसी ऑफलाइन स्टोर पर क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते हैं तो निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें :

  • अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी जैसे कार्ड नंबर, cvv या पिन नंबर आदि किसी के साथ साझा न करें।
  • भुगतान के समय अपने क्रेडिट कार्ड पर नज़र बनाये रखें ताकि आपके कार्ड का गलत इस्तेमाल ना हो और आप स्क्रीमिंग फ्रॉड से बचे रहें।
  • अपनी पेमेंट का बिल के साथ मिलान करें ताकि आप यह सुनिश्चित कर पाए कि आपसे कोई अतिरिक्त चार्ज नही लिया गया है।
  • दो बार से ज्यादा गलत पिन ना डालें क्योंकि तीसरी बार गलत पिन डालते ही आपका कार्ड ब्लॉक हो जायेगा।
  • पिन को कार्ड के ऊपर लिखकर कभी ना रखें। क्रेडिट कार्ड चोरी होने पर उसके गलत इस्तेमाल हो सकता है।
  • बिलिंग काउंटर छोड़ने से पहले अपना क्रेडिट कार्ड वापस लेना न भूलें।


क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करे?

 अधिकांश ऑनलाइन साइटों में किसी सामान को खरीदने के लिए चेकआउट या भुगतान की प्रक्रिया एक समान ही होती है, चाहे आप कोई छोटा आइटम लें या बड़ा।

 ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए क्रेडिट कार्ड उपयोग करके ना सिर्फ आकर्षक ऑफर्स का लाभ उठाया जा सकता है बल्कि क्रेडिट कार्ड को भुगतान का एक सुरक्षित विकल्प भी माना गया है और यह एक सुविधाजनक विकल्प भी है।


क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन भुगतान कैसे करें

यहाँ आपके लिए क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन साइट पर सुरक्षित भुगतान के लिए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड प्रस्तुत है, जिसमें समझाने की दृष्टि से स्क्रीनशॉट को जोड़ा गया है :

स्टेप -1 जांचें कि वेबसाइट सुरक्षित है

यह आपको किसी भी तरह के ऑनलाइन धोखाधड़ी में फसने से बचाने के लिए एक महत्पूर्ण कदम है।  किसी भी वेबसाइट पर आपको अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल डालने से पहले ये सुनिश्चित करना चाहिए कि वह एक प्रतिष्ठित साइट हो और सुरक्षित हो। इसके लिए वेबसाइट एड्रेस को (स्क्रीन पर सबसे ऊपर) जांचें कि वेबसाइट का URL "https:" से शुरू हो रहा हो और आमतौर पर ऊपरी बाएं कोने में एक छोटे से लॉक की आकृति 🔒होती है।

स्टेप -2 वेबसाइट पर लॉगिन करें

अगर आपने शॉपिंग साइट पर अभी तक अपना अकाउंट नही बनाया है तो पहले sign up के ऑप्शन में जा कर अपनी जानकारी (मोबाइल नंबर, नाम, ईमेल आईडी आदि) भरें और अपना यूजरनेम और पासवर्ड बनाएं।

आप अपने यूजरनेम और पासवर्ड से शॉपिंग साइट पर लॉगिन करें।

स्टेप -3 अपने आइटम का चयन करें

शॉपिंग साइट से आपको जो भी आइटम लेना हो उसको सर्च करें और "ADD TO CART" पर क्लिक करके अपनी लिस्ट में जोड़ ले। अगर आपको सिर्फ एक ही आइटम लेना हो to सीधा "BUY NOW" के विकल्प को सेलेक्ट कर सकते हैं।

Online shopping site - order placement


स्टेप -4 "चेकआउट" पर जाएं

टोकरी जैसा 🛒 शॉपिंग आइकन देखें। वहाँ पर "PLACE ORDER AND PAY"  या "PROCEED TO PAY " का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें।

Online shopping site -checkout


स्टेप -5 अपना विवरण दर्ज करें

यहाँ आपको विवरण जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि भरना हैं। आप जिसके नाम से और जिस पते पर आइटम डिलेवर करवाना चाहते हैं, यहाँ पर वही दर्ज करें।

स्टेप -6 अपनी भुगतान विधि के रूप में "क्रेडिट कार्ड" चुनें

जब आप अपना विवरण डालकर "proceed to buy" पर  क्लिक करते हैं तो यहाँ आपसे भुगतान के तरीके के बारे में पूछा जाता हैं। आप क्रेडिट कार्ड वाले विकल्प को चुनें।

Online shopping site payment mode


स्टेप -7 अपने क्रेडिट कार्ड का विवरण प्रदान करें

इसके बाद एक विंडो खुलेगी जिसमें आपको अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल जैसे, कार्ड धारक का नाम, 16 अंकों का क्रेडिट कार्ड नंबर, कार्ड की अंतिम तिथि (expiry date) और कार्ड के पीछे अंकित तीन अंकों का CVV कार्ड में देख कर डालना है। उसके बाद "add this card" पर क्लिक करके "continue" को प्रेस करना है।

Online shopping site - credit card details


स्टेप -8 भुगतान की पुष्टि करें

जैसे ही आप "continue" या "proceed to buy" को क्लिक करेंगे तो पेमेन्ट गेटवे खुलेगा। यहाँ पर आपसे OTP (वन टाइम पासवर्ड) डालने के लिए बोला जायेगा जो आपको आपके रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर प्राप्त होगा।

स्टेप -9 अपना OTP दर्ज करें

अपने रजिस्टर्ड मोबाइल के मैसेज बॉक्स में या ईमेल पर देख कर ओटीपी दर्ज करें और लेनदेन को पूरा करने के लिए सबमिट करें।

Payment gateway


स्टेप -10 आपका आर्डर सफलतापूर्वक पूर्ण हुआ

सबमिट करने के बाद आपको द्वारा सबमिट नही दबाना है और ना ही बैक जाना है, नही तो आपका पेमेंट फस सकता है या भुगतान की राशि दो बार कट सकती है। जिसको वापस प्राप्त करने में आपको 1 से 4 दिन का समय लग सकता है।

सबमिट करने के बाद कुछ सेकंड का इंतजार करें। आपकी स्क्रीन पर मैसेज आएगा, "your order successfully completed"। अब आप अपनी शॉपिंग वेबसाइट के "my  order" वाले सेक्शन में जाकर अपने आर्डर की डिटेल देख सकते हैं और उसे ट्रैक कर सकते हैं।


इस तरह आप बिना किसी परेशानी का सामना किये अपने क्रेडिट कार्ड से ऑफलाइन और ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं और क्रेडिट कार्ड से होने वाले लाभ का पूरा फायदा उठा सकते हैं।

अपने क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग का आनंद लीजिये और कमेंट करके अपने शॉपिंग अनुभव को हमारे साथ भी शेयर कीजिये।

सामान्य प्रश्न (FAQ) 

क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल कैसे खरीदें?

क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल या डीजल खरीदने के लिए आपको वही स्टेप अपनाने हैं जो ऑफलाइन शॉपिंग में करते हैं। फ्यूल डलवाने के बाद अपना क्रेडिट कार्ड POS मशीन पर स्वाइप करें या इन्सर्ट करें, अपना पिन दर्ज करें और ओके दबा दें, बस आपका पेमेंट हो गया। आप अपने क्रेडिट कार्ड app में जाकर bharat QR कोड को स्कैन करके भी पेमेन्ट कर सकते हैं।

अगर आपके पास फ्यूल क्रेडिट कार्ड हैं तो आपको ज्यादा लाभ और कैशबैक ऑफर भी मिल सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने के पश्चात EMI में कैसे तब्दील करें?

क्रेडिट कार्ड से पेमेन्ट को EMI में बदलनें के लिए आप :

  • क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते समय pay in full की जगह EMI के विकल्प को चुन सकते हैं।
  •  क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर पर बात करके अपने शॉपिंग अमाउंट की जानकारी देकर उनसे रिक्वेस्ट कर सकते हैं साथ ही आप प्रोसेसिंग फीस को माफ करने और कम ब्याज वाले ऑफर्स की भी डिमांड कर सकते हैं।
  •  क्रेडिट कार्ड की साइट या एप्प पर लॉगिन करके बेनिफिट सेक्शन में, फ्लेक्सी पे (flexipay) वाले विकल्प में जाकर अपने अमाउंट को सेलेक्ट करके EMI में कन्वर्ट कर सकते हैं।

बैंक अकाउंट में एक रुपया भी ना हो क्या फिर भी क्रेडिटकार्ड से शाॅपिग कर सकते है?

हाँ, आपके बैंक अकाउंट में जीरो बैलेंस होने पर भी आप क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग कर सकते हैं। लेकिन आपको ध्यान रखना है कि आप सिर्फ जितनी क्रेडिट कार्ड की लिमिट है उतनी ही शॉपिंग कर पाएंगे और एक निश्चित तिथि तक आपको क्रेडिट कार्ड का भुगतान भी करना पड़ेगा।

क्या क्रेडिट कार्ड में और पैसे ऐड करके लिमिट से ज्यादा शॉपिंग कर सकते हैं?

आप कर भी सकते हैं और नही भी। आप एक बार में सिर्फ क्रेडिट कार्ड की सीमा के बराबर ही क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं, लेकिन उतना पेमेंट करने के बाद आप उसमें पैसे add करके या क्रेडिट कार्ड की पेमेन्ट करके आप फिर से क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं वो भी तुरंत।



Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने