कैश बैक क्रेडिट कार्ड का अधिकतम लाभ उठायें

कैश बैक क्रेडिट कार्ड का अधिकतम लाभ उठायें

maximum benefit form cashback credit card


खरीदारी में रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सकता है। ऐसे कार्डों का महत्व तेजी से बढ़ रहा है। यह क्रेडिट कार्ड उसी तरह काम करता है जैसे अन्य सभी असुरक्षित, पारंपरिक क्रेडिट कार्ड काम करते हैं। लेख आपको रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड के बारे में निम्नलिखित विवरण बताता है:

    कई क्रेडिट कार्ड ग्राहक आज रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड के पक्ष में हैं। ये क्रेडिट कार्ड उसी तरह काम करते हैं जैसे सभी पारंपरिक, असुरक्षित क्रेडिट कार्ड काम करते हैं। यानी आप इन कार्ड्स का इस्तेमाल अपने पसंदीदा रिटेलर्स और मर्चेंट से खरीदारी करने के लिए कर सकते हैं। हालांकि, हर बार जब आप अपने कार्ड से खरीदारी करते हैं तो रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड आपको पुरस्कार के लिए अंक(पॉइंट्स) अर्जित करने में मदद करते हैं। हर बार जब आप अपने कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आप अंक जमा करते हैं जिसका उपयोग आप अपने लिए कुछ भुनाने के लिए कर सकते हैं। लगभग सभी प्रमुख क्रेडिट कार्ड कंपनियां इनाम कार्यक्रमों के साथ क्रेडिट कार्ड प्रदान करती हैं, और ये कार्यक्रम व्यापक रूप से भिन्न होते हैं। कई ग्राहक पाते हैं कि इनाम क्रेडिट कार्ड चुनते समय उन्हें सर्वश्रेष्ठ क्रेडिट कार्ड मूल्य मिल सकता है।

 

  {tocify} $title={मुख्य बिंदु}

    

अपने लिए सर्वश्रेष्ठ रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड कैसे खोजें

      सभी रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड एक जैसे नहीं होते हैं। जो आपके लिए सही है उसे खोजने के लिए, आपको कुछ शोध करने की आवश्यकता है और आपको क्रेडिट कार्ड ऑफ़र की तुलना करने की आवश्यकता है। सामान्य तौर पर, आपको निम्नलिखित बातों पर विचार करने की आवश्यकता है:

कौन सा रिवॉर्ड आपको सबसे ज्यादा रूचि देता है

  कभी-कभी, यह निर्धारित करना आसान होता है। यदि आपके पास विशिष्ट शौक या रुचियां हैं, तो आपकी रुचि के पुरस्कार और रिवॉर्ड कार्यक्रम ढूंढना काफी आसान हो सकता है। यदि आप यह नहीं सोच सकते कि आपको कौन सा उपहार चाहिए, तो एक बहुत ही लचीला रिवॉर्ड कार्ड प्राप्त करने पर विचार करें जो आपको उपहारों, रिवॉर्ड प्रमाणपत्रों और विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला की ओर अंक जमा करने देता है। इस तरह, आप हमेशा कुछ ऐसा ढूंढ पाएंगे जिसके लिए आप अपने अंक या पॉइंट्स भुना सकते हैं।

 रिवॉर्ड प्राप्त करना कितना आसान है

    कुछ कार्ड आपको आसानी से अंक और रिवॉर्ड जमा करने की अनुमति देते हैं जबकि अन्य आपको कुछ समय प्रतीक्षा करने के लिए मजबूर करते हैं। यदि रिवॉर्ड आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, तो एक ऐसे कार्ड की तलाश करें जो आपको जल्दी से बचत करने दे।

खास रिवॉर्ड पाने के लिए आपको कितना खर्च करना होगा

      क्रेडिट कार्ड ऑफ़र देखते समय, हमेशा गणना करें कि आप जो पुरस्कार चाहते हैं उसे अर्जित करने के लिए आपको अपने कार्ड पर कितने रूपये खर्च करने होंगे। आप शायद पाएंगे कि आइटम को एकमुश्त खरीदना उसके लिए बचत करने से सस्ता होगा। फिर भी, आप यह बता सकते हैं कि आपके औसत मासिक खर्च के आधार पर, किसी आइटम के लिए पॉइंट्स इकठ्ठा करने में आपको कितना समय लगेगा।

 क्या आपके रिवॉर्ड इसके लायक हैं

        यदि आप बिना किसी रिवॉर्ड के कार्ड प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन महान दरों और बिना किसी शुल्क और एक्स्ट्रा चार्ज के, तो आप अपने द्वारा बचाए गए धन का उपयोग करके अपना पुरस्कार प्राप्त करने के लिए पर्याप्त धन की बचत कर सकते हैं। साथ ही, इस बात पर भी विचार करें कि क्या आप रिवॉर्ड अर्जित करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड पर पर्याप्त पैसा खर्च करते हैं। यदि नहीं, तो आप अपनी पसंद की वस्तुओं को खरीदने के लिए एक बचत खाता शुरू करना चाह सकते हैं।

 ब्याज दर

          हमेशा सर्वोत्तम ब्याज दरों वाले कार्ड की तलाश करें। लंबे समय में ऐसा करने से आपका काफी पैसा बच जाएगा। क्योंकि अगर भविष्य में आप अपने कार्ड का पूरा भुगतान करने से चूकते तो आपको क्रेडिट कार्ड की लेट फीस के लिए कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

 क्रेडिट सीमाएं

            एक क्रेडिट सीमा चुनें जिसे आप हर महीने आराम से चुका सकें, और अधिक रिवॉर्ड पॉइंट प्राप्त करने के लिए उच्च क्रेडिट सीमा का चयन करने के प्रलोभन से बचें।

फीस

     हमेशा बिना शुल्क वाले कार्ड की तलाश करें। आपको पुरस्कार जमा करने के लिए अतिरिक्त धन का भुगतान नहीं करना चाहिए - रिवॉर्ड और बोनस का पूरा सार यह है कि वे अतिरिक्त खर्च नहीं करते हैं।

अतिरिक्त कार्ड सुविधाएँ

       रिवॉर्ड सुविधाओं वाले कई क्रेडिट कार्ड अब कई अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान करते हैं - जैसे कि बोनस, बीमा, सुरक्षा सुविधाएँ और ऑनलाइन बैलेंस जाँच - जो आपके कार्ड का उपयोग करना आसान और सुरक्षित बना सकते हैं।

 रिडीम करने की प्रक्रिया

         सुनिश्चित करें कि आपके पुरस्कारों को भुनाने की प्रक्रिया सरल है, तेज है, और इसके लिए आपको अतिरिक्त पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

अधिकतम लाभ के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना

          एक बार आपके पास अपना रिवॉर्ड कार्ड हो जाने के बाद, आप अपने क्रेडिट कार्ड अनुभव को अनुकूलित करने के कई तरीके हैं:

 कुछ ऐसा ढूंढें जिसे आप सहेजना चाहते हैं

  आपकी क्रेडिट कार्ड कंपनी की एक वेब साइट होगी या वह आपको उन वस्तुओं की सूची भेजने में सक्षम होगी जिन्हें आप रिवॉर्ड कार्यक्रम से चुन सकते हैं। वेब साइट या कैटलॉग में प्रत्येक आइटम के बगल में आवश्यक बिंदुओं को स्पष्ट रूप से इंगित किया जाना चाहिए। निर्धारित करें कि आपको किन वस्तुओं में रुचि है और उन वस्तुओं को प्राप्त करने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें।

 तय करें कि आप कितनी बार रिडीम करेंगे

  गणित पर काम करें - आपको अपने कार्ड पर कितना पैसा खर्च करना होगा और कितने समय में (आपके औसत खर्च के आधार पर) आप आवश्यक अंकों की उम्मीद कर सकते हैं? यदि आप जानते हैं कि इस प्रक्रिया में कितना समय लगेगा, तो हो सकता है कि आप अपना इनाम तेजी से प्राप्त करने के लिए अधिक खर्च करने के लिए कम ललचाएं।

 हर महीने अपनी शेष राशि का भुगतान करें

  यह न केवल आपको बड़े ब्याज शुल्क बचाएगा, बल्कि अधिकांश पॉइंट रिवार्ड सिस्टम, रिवार्ड पॉइंट निर्धारित करने के लिए शेष राशि का उपयोग नहीं करते हैं। शेष राशि रखने से आपको अपने रिवॉर्ड टारगेट के करीब पहुंचने में मदद नहीं मिलेगी, जबकि आपकी शेष राशि का भुगतान करने से आपके कार्ड पर नई खरीदारी के लिए जगह खाली हो जाएगी।

 क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अपने बिलों का भुगतान करें

  यदि आप स्वचालित बिल भुगतान की सुविधा चाहते हैं, तो आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अपने आवर्ती बिलों का भुगतान करने की व्यवस्था कर सकते हैं। यह न केवल कागजी कार्रवाई को कम करेगा और हर महीने आपके पैसे बचाएगा, बल्कि आप बिना अधिक पैसा खर्च किए थोड़ा तेजी से अंक हासिल करने में सक्षम होंगे।

 जितनी जल्दी हो सके रिडीम करें

  एक बार जब आपके पास पर्याप्त अंक हों, तो उन्हें उस आइटम के लिए रिडीम करें जिसमें आपकी रुचि हो ताकि आप क्रेडिट कार्ड के मालिक होने के लिए अपने इनाम का आनंद ले सकें।

और अंत में...

 इसमें कोई संदेह नहीं है कि मुफ्त पुरस्कार और उपहार रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड कार्यक्रमों का एक रोमांचक हिस्सा हैं। अपनी पसंद के आइटम के लिए अंक जमा करना मजेदार हो सकता है और आपके क्रेडिट कार्ड में मूल्य जोड़ सकता है। बस यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपने लिए सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड चुनते हैं, और आप क्रेडिट की सुविधा और मुफ्त वस्तुओं के बोनस का आनंद ले सकते हैं।

Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने