आज क्यों आई शेयर बाजार में गिरावट जबकि फार्मा शेयरों में तेजी क्यों रही? क्या हो आगे की रणनीति?

आज क्यों आई शेयर बाजार में गिरावट जबकि फार्मा शेयरों में तेजी क्यों रही? क्या हो आगे की रणनीति?

Share market chart in mobile screen


आज का शेयर बाजार देख कर आप भी अंदाजा लगाने की कोशिश कर रहे होगे कि आखिर शेयर मार्केट में आज इतनी बड़ी गिरावट क्यों आई।

आज भारतीय शेयर बाजार लगभग 3% की गिरावट के साथ बंद हुए।

लेकिन मैं यहां आपका ध्यान फार्मा सेक्टर पर भी खींचना चाहता हूं जिसमें आज अच्छी खासी तेजी रही और यह लगभग डेढ़ प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुआ।

क्या हैं शेयर बाजार में भारी गिरावट का कारण?

दरअसल, शेयर बाजार में गिरावट की वजह कोरोना का नया वेरिएंट है जो अभी हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में मिला है। WHO ने इस वेरिएंट (B.1.1.529) को ओमीक्रोन (omicron) नाम दिया है।

यह वेरिएंट कोरोना के अब तक के ज्ञात बाकि सभी वेरिएंट से अलग और हाईली म्यूटेड बताया जा रहा है।

साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि यह कोरोना की वर्तमान वैक्सीन के प्रभाव को भी बाईपास कर रहा है और यही चिंता का सबसे बड़ा विषय है।

आज फार्मा शेयरों में तेजी का कारण भी यही है क्योंकि बीमारी फैलेगी तो कमाई तो फार्मा कंपनियों की ही होगी ना।

असल में, अगर नए वेरिएंट पर वर्तमान में लगाई गई कोरोना वैक्सीन प्रभावी नही होती है तो इसका मतलब है कि उसके लिए फिर से दूसरी वैक्सीन बनाने की जरूरत पड़ेगी।

कोरोना के इस नए रूप कि बढ़ती चिंता आज पूरी दुनिया के साथ साथ भारतीय शेयर बाजार में भी देखने को मिली और फार्मा सेक्टर को छोड़कर बाकी सभी बुरी तरह से पिट गए।


Share Market status today


मेटल सेक्टर में लगभग साढ़े पांच प्रतिशत के करीब गिरावट देखने को मिली तो वही बैंकिंग सेक्टर भी साढ़े तीन प्रतिशत की गिरावट के साथ बुरी तरह पिटता नजर आया।

इतनी गिरावट के बाद अब निवेशक क्या करें?

वैसे कोरोना का नया वेरिएंट अभी ज्यादा बड़े हिस्से में फैले होने की पुष्टि नही हुई है। लेकिन आगे जाकर कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा कितना बढ़ता है उस पर बाजार की चाल निर्भर करेगी। इसके लिए ओमिक्रोन से संबंधित ताजा जानकारी से अपडेट रहना होगा।

वैसे उतार चढ़ाव तो शेयर मार्केट का एक हिस्सा है लेकिन अभी जब तक थोड़ी clrearity नही आती तब तक इसमें सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि अगर नए कोरोना वेरिएंट के लिए नई वैक्सीन बनाने की जरूरत पड़ती है तो यह एक बहुत ही नेगेटिव बात होगी।

अगर इन्वेसमेंट के नजरिए से शेयर मार्केट को देखें तो इसमें ऑल टाइम हाई से काफी गिरावट आ चुकी हैं तो अपने विवेक और सलाहकार से सलाह लेकर अच्छे शेयर्स में कुछ निवेश किया जा सकता है जो आने वाले समय में काफी फायदा दे सकता है।

बाकी तो शेयर बाजार में हमेशा रिस्क तो रहता ही है। और कहते हैं न रिस्क है तभी तो इश्क है। 😂😍🙏

Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने