क्रिसमस की छुट्टी से पहले WHO का आह्वान - 'कार्यक्रम कैंसल करना जिदंगी कैंसल करने से बेहतर है।'

क्रिसमस की छुट्टी से पहले WHO का आह्वान - 'कार्यक्रम कैंसल करना जिदंगी कैंसल करने से बेहतर है।'

 

corona virus omicron verient

क्रिसमस की छुट्टी आ रही हैं और उसके बाद लोग न्यू ईयर मानने की भी योजना बना रहे होंगे।

लेकिन इन त्योहारों के अवकाश के ठीक पहले आई विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी को नजरंदाज करना सभी के लिए व्यक्तिगत और सामाजिक रूप से हानिकारक हो सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नीति निर्माताओं और जनता दोनों से कुछ अवकाश समारोहों को रद्द करने का आह्वान करते हुए कहा है कि  "एक समारोह को रद्द करना रद्द किए गए जीवन से बेहतर है। अभी जश्न मनाने और बाद में शोक मनाने से बेहतर है कि अभी कार्यक्रम रद्द करें और बाद में जश्न मनाएं।"

दरअसल, ओमाइक्रोन (omicron) कोविड -19 संस्करण दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है और कम से कम 89 देशों में अत्यधिक संक्रमण वाले वेरिएंट का पता चला है। 

कुछ देशों की सरकारों को भी त्योहारो की अवधि में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए सख्त उपाय करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक ऐसे क्षेत्र जहां कम्यूनिटी ट्रांसमिशन या सामुदायिक प्रसारण से कोरोना फैल रहा है वहां पर हर 1.5 से 3 दिनों में ही मामले दोगुने हो रहे हैं।  

संयुक्त राज्य अमेरिका में ओमाइक्रोन वेरिएंट अब  कोरोना के सभी संक्रमणों का 73% हिस्सा है। अर्थात यह कह सकते हैं कि अमेरिका में ओमाइक्रोन अब संक्रमण का प्रमुख रूप है।

सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने बोलते हुए कहा कि पॉलिसी मेकर्स और जनता दोनों को सामान्य स्थिति में वापस लौटने के लिए "कठिन निर्णय" लेने होंगे।

उन्होंने कहा, "हम सभी इस महामारी से संक्रमित हैं। दोस्तों और परिवार के साथ हम सभी समय बिताना चाहते हैं और हम सभी वापस सामान्य जीवन में लौटना चाहते हैं। पॉलिसी मेकर्स और हम सभी के द्वारा  खुद को और दूसरों को बचाने के लिए लिए गए कठिन निर्णय ऐसा करने का सबसे तेज़ तरीका है।" 

क्रिसमस और न्यू ईयर से पहले आया WHO का यह बयान हम सभी को सचेत रहने के लिए एक चेतावनी की तरह है। 

हालांकि इससे क्रिसमस और न्यू ईयर का रंग और मस्ती थोड़ी फीकी जरूर पड़ेगी लेकिन कहते हैं न कि जान है तो जहान है। हम सभी को इस चेतावनी को गंभीरता से लेना चाहिए।

Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने