छात्र क्रेडिट कार्ड(student credit card) के बारे में सावधानियां और लाभ

छात्र क्रेडिट कार्ड(student credit card) के बारे में सावधानियां और लाभ

 

a student holding book


 जैसे ही आप या आपका बच्चा कॉलेज परिसर में प्रवेश करता है, क्रेडिट कार्ड के प्रस्ताव तेजी से आने लगते हैं। छात्र क्रेडिट कार्ड (student credit card) एक दर्जन से अधिक हैं और उनमें से प्रत्येक एक छात्र के वित्तीय संकट का सबसे अच्छा और अंतिम विकल्प होने का दावा करता है। यहां तक ​​​​कि तत्काल अनुमोदन (instant approved ) स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड भी हैं जो दावा करते हैं कि आवेदन करने के कुछ सेकंड के भीतर एक छात्र को मंजूरी दे दी जाएगी। 
 इस लेख में हम जानेंगे कि :
 क्या छात्र क्रेडिट कार्ड एक अच्छा विचार है? 
 सबसे अच्छे छात्र क्रेडिट कार्ड कौन से हैं? 
 आप कॉलेज छात्र क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं?
{tocify} $title={Table of Contents}

 इतने ऑफर क्यों?

 कॉलेज के छात्र आमतौर पर कॉलेज के लिए आवेदन करने के बाद प्राप्त होने वाले क्रेडिट कार्ड ऑफ़र की संख्या से आश्चर्यचकित होते हैं। क्रेडिट कार्ड कंपनियों द्वारा कॉलेज के छात्रों को लक्षित किए जाने का एक कारण यह है कि कई कॉलेज के छात्र क्रेडिट कार्ड कैसे काम करते हैं, इस बारे में अशिक्षित हैं। छात्र क्रेडिट कार्ड अक्सर कम सीमा और उच्च ब्याज के साथ आते हैं, और जब छात्र इन तथ्यों से अनजान होते हैं, तो क्रेडिट कार्ड कंपनी फीस और दंड या एक्स्ट्रा चार्जेज लगाकर पैसे कमाती है।

 एक और कारण है कि क्रेडिट कार्ड कंपनियां कॉलेज के छात्रों को लक्षित कर रही हैं, चूँकि कॉलेज के छात्रों को पैसे की जरूरत है, कॉलेज महंगा है और जीवन की विलासिता के लिए अक्सर अतिरिक्त पैसा नहीं होता है। छात्र अक्सर उन चीजों को खरीदने के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की ओर रुख करते हैं जिनके लिए उनके पास अतिरिक्त नकदी नहीं होती है। साथ ही ऑनलाइन साइट जैसे - अमेज़न, फ्लिपकार्ट आदि द्वारा छात्रों से जुड़ी सामग्री, लैपटॉप, टेबलेट और किताबों आदि को क्रेडिट कार्ड से खरीदने पर विशेष ऑफर देती हैं।

छात्र क्रेडिट कार्ड कब प्राप्त करें

 स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड उन बच्चों के लिए एक अच्छा सुरक्षा जाल हैं जो पहली बार घर से दूर आते हैं। क्रेडिट कार्ड उपयोग आपात स्थिति के लिए किया जा सकता है, जैसे कि एक आपातकालीन कार एक्सीडेंट या अचानक चिकित्सा बिल, जिसका कि छात्र जेब से भुगतान करने में असमर्थ है। हालांकि, आपात स्थिति जूते की एक नई जोड़ी या एक नई शर्ट नहीं है, जो छात्र रखना चाहता है।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग अध्ययन सामग्री, कंप्यूटर, लैपटॉप और किताबें खरीदने के लिए भी किया जा सकता है जिन पर बहुत सी कंपनियों द्वारा ऑफर दिया जाता है।

 एक और तरीका है कि क्रेडिट कार्ड कॉलेज के छात्रों को क्रेडिट स्कोर बनाने का एक तरीका देकर मदद करते हैं। भले ही एक कार्ड में उच्च ब्याज और कम खर्च सीमा हो, अगर छात्र कुछ छोटी खरीदारी करता है और उन्हें तुरंत चुका देता है, तो उनका क्रेडिट स्कोर स्थापित हो जाएगा। बाद में, जब कॉलेज पूरा हो जाता है और वे कार या घर खरीदने के लिए तैयार होते हैं, तो उन्हें ऋण स्वीकृति प्राप्त करने के लिए कुछ क्रेडिट हिस्ट्री की आवश्यकता होगी। कॉलेज स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड इस हिस्ट्री को बनाने में मदद करते हैं।

 एक अच्छा क्रेडिट कार्ड चुनना


 किसी छात्र के लिए क्रेडिट कार्ड की खरीदारी करते समय, यह जान लें कि सबसे अच्छे छात्र क्रेडिट कार्ड वे हैं जिनकी खर्च सीमा कम है। यह छात्र को अधिक ऋण लेने से रोकता है जिसे वे संभाल सकते हैं।

 क्रेडिट कार्ड ऑफ़र का चुनाव करने का दूसरा तरीका ब्याज दर है। छात्र को फाइन प्रिंट पढ़ के सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। कई कार्ड जो छात्रों को ऑफर करते हैं, प्रारंभिक अवधि के लिए कम दरों की पेशकश करते हैं, और प्रारंभिक अवधि के बाद दरें काफी बढ़ जाती हैं। टीज़र दरों से बचें! सबसे कम ब्याज दर के लिए कोशिश करें जो आप पा सकते हैं।

 तत्काल स्वीकृति छात्र क्रेडिट कार्ड


 कॉलेज के छात्रों के लिए एक विकल्प तत्काल अनुमोदन छात्र क्रेडिट कार्ड (instant approved student credit card) है। वहाँ कुछ छात्र क्रेडिट कार्ड हैं जो तत्काल स्वीकृति प्रदान करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि वह क्रेडिट कार्ड धारक तुरंत कार्ड का उपयोग करने में सक्षम होगा, बल्कि यह है कि आवेदन कर्ता को अनुमोदन पर इंतजार नहीं करना पड़ेगा, बल्कि कार्ड तुरंत भेज दिया जाएगा। यह कार्ड का उपयोग करने से पहले प्रतीक्षा समय को कम करता है। कॉलेज के छात्र के लिए तत्काल स्वीकृति कार्ड ढूंढना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ध्यान रखें कि तत्काल अनुमोदन प्रस्ताव आमतौर पर अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले लोगों के लिए होते हैं, इसलिए जिन छात्रों के पास बहुत कम या कोई क्रेडिट हिस्ट्री नहीं है, उन्हें आवेदन करने से पहले कुछ क्रेडिट स्कोर बनाने की आवश्यकता होगी।

छात्र क्रेडिट कार्ड के बारे में सावधानियां


 क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को यह समझने की जरूरत है कि छात्र क्रेडिट कार्ड मुफ्त पैसा नहीं है। यदि किसी छात्र के पास ऐसा कार्ड है जिस पर वे केवल न्यूनतम भुगतान कर सकते हैं, तो क्रेडिट कार्ड के पुनर्भुगतान में कई वर्ष लग सकते हैं और ब्याज में हजारों खर्च हो सकते हैं। साथ ही, देर से भुगतान करने और उच्च शेष राशि रखने से क्रेडिट रेटिंग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, भले ही वह व्यक्ति अपने पहले क्रेडिट कार्ड के साथ काम कर रहा हो। इसलिए क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने के इच्छुक छात्रों को अपने खर्च की बारीकी से निगरानी करने और समय पर अपने बिलों का भुगतान करने की आवश्यकता है!

 एक बार क्रेडिट हिस्ट्री स्थापित हो जाने के बाद, तत्काल स्वीकृति छात्र क्रेडिट कार्ड उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, जिन्हें जल्दी से क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। क्रेडिट इतिहास बनाने में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड एक अच्छा टूल है। हालांकि, खुद को कर्ज के गहरे गड्ढे खोदने से बचाने के लिए सावधानी बरतने की जरूरत है।
Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने