एयरलाइन क्रेडिट कार्ड के साथ अपनी यात्राओं का आनंद लें

एयरलाइन क्रेडिट कार्ड के साथ अपनी यात्राओं का आनंद लें

 

an aircraft and a car driving by a man


 एयरलाइन क्रेडिट का उपयोग उन लोगों द्वारा अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है जो बहुत अधिक यात्रा करते हैं।  ये कार्ड आपको खरीदारी के आधार पर रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित करने में मदद करेंगे और आप इन पॉइंट्स को यात्रा व्यय के लिए भुना सकते हैं। 

 एयरलाइन क्रेडिट कार्ड आपको हर बार खरीदारी करने पर मुफ्त यात्रा पुरस्कार और फ्लाइग मील प्राप्त करने की अनुमति देते हैं।  यदि आप यात्रा करना पसंद करते हैं और कुछ मुफ्त यात्राओं का आनंद लेना चाहते हैं, तो इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड एक अच्छा विचार हो सकता है।

  एयरलाइन क्रेडिट कार्ड वाले ग्राहक कुछ भी किए बिना अंक जमा कर सकते हैं और कभी-कभी बोनस या यात्रा भत्ते भी प्राप्त कर सकते हैं।  क्रेडिट कार्ड कंपनी आपके द्वारा एकत्रित यात्रा अंकों की स्वचालित रूप से गणना करती है।


{tocify} $title={Table of Contents}


  अपनी मुफ्त यात्रा के लिए अपना सामान पैक करने से पहले, आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि यात्रा पुरस्कार क्रेडिट कार्ड व्यापक रूप से भिन्न होते हैं।  अलग-अलग रिवॉर्ड स्कीम के अलग-अलग नियम और प्रतिबंध होते हैं, यही वजह है कि सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड चुनना महत्वपूर्ण है।

 एयरलाइन क्रेडिट कार्ड काम कैसे करते हैं


 आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसमें एयरलाइन यात्रा इनाम विकल्प हैं, वैसे ही आप किसी भी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करेंगे।  आवेदन प्राप्त करने के लिए आपको किसी कार्ड कंपनी या बैंक से संपर्क करना होगा।  अपने आवेदन पर, आपको अपने बारे में वित्तीय जानकारी के साथ-साथ संपर्क जानकारी भी भरनी होगी।

  यदि आपकी क्रेडिट रेटिंग अच्छी है, तो आप एक या दो सप्ताह के भीतर अपना कार्ड प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं।  उस समय, आपको साइन इन करना होगा और फिर फोन द्वारा अपने कार्ड को सक्रिय करना होगा।  एक बार ऐसा करने के बाद, आप अंक अर्जित करने के लिए अपने नए क्रेडिट कार्ड का उपयोग शुरू कर सकते हैं।


 हर बार जब आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो क्रेडिट कार्ड कंपनी आपके खाते में कुछ ट्रैवल रिवॉर्ड पॉइंट क्रेडिट करेगी।  आप कितने अंक अर्जित करते हैं यह आपके खर्च करने की आदतों और आपके यात्रा पुरस्कार समझौते पर निर्भर करेगा, लेकिन सामान्य तौर पर, आप अपने द्वारा खर्च की जाने वाली प्रत्येक राशि के लिए कुछ अंक अर्जित करने की उम्मीद कर सकते हैं।  आप विशिष्ट भाग लेने वाले व्यापारियों से खरीदारी करके अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं।  एक बार जब आप एक यात्रा के लिए पर्याप्त अंक जमा कर लेते हैं, तो आप यात्रा व्यय के लिए अपने अंक भुनाने में सक्षम होंगे।


 अपने एयरलाइन क्रेडिट कार्ड का बुद्धिमानी से उपयोग करना

 यदि आप तय करते हैं कि एयरलाइन क्रेडिट कार्ड आपके लिए है, तो अपने कार्ड का अधिकतम लाभ उठाने के लिए इन विशेषज्ञ युक्तियों का पालन करें:


 अपने अनुबंध का फाइन प्रिंट पढ़ें

 यह एकमात्र तरीका है जिससे आप जानेंगे कि आपके क्रेडिट कार्ड की इनाम प्रणाली कैसे काम करती है।  फाइन प्रिंट पढ़ते समय, सुनिश्चित करें कि आपको यह समझ में आ गया है कि आपको अंक कैसे मिलेंगे और आपसे उन्हें कैसे भुनाने की उम्मीद की जाएगी।

 यात्रा पुरस्कारों के साथ सर्वश्रेष्ठ क्रेडिट कार्ड खोजें

 सबसे अच्छे कार्ड वे हैं जो आपको अच्छी शर्तों और दरों के साथ-साथ एक कार्यक्रम प्रदान करते हैं जो आपको यात्रा के लिए काफी तेजी से अंक इकट्ठा करने देता है।  यदि यात्रा के लिए पर्याप्त अंक बचाने में आपको कई वर्ष लगेंगे, तो हो सकता है कि आपको अपना पूरा पैसा नहीं मिल रहा हो। 

 ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड प्रबंधन का उपयोग करें

अधिकांश क्रेडिट कार्ड आपको खाते की शेष राशि और कार्ड की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करने की अनुमति देते हैं।  यदि आपका क्रेडिट कार्ड इसकी पेशकश करता है, तो आप किसी भी समय अपने भुगतान, खर्च और यात्रा अंकों पर आसानी से नज़र रख सकते हैं।

 यदि आप इसके लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, तो यात्रा पुरस्कारों के साथ एक व्यवसाय कार्ड प्राप्त करें।  यदि आप अपना खुद का व्यवसाय करते हैं, तो आप एक व्यवसाय क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं जो यात्रा पुरस्कार और बोनस प्रदान करता है।  अक्सर, इस प्रकार के कार्ड पर यात्रा अंक तेजी से जमा होते हैं क्योंकि व्यावसायिक खर्च व्यक्तिगत क्रेडिट कार्ड खर्च से अधिक होता है।  साथ ही, व्यवसाय कार्ड में अक्सर विशेष बोनस और ऑफ़र होते हैं जो आपके पैसे का अधिकतम लाभ उठाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

 बिना शुल्क और कम ब्याज दरों वाले क्रेडिट कार्ड देखें

आपको अपने पुरस्कारों के लिए अतिरिक्त पैसे नहीं देने चाहिए।


 अधिक खर्च करने के प्रलोभन से बचें

 अधिक रिवॉर्ड प्राप्त करने के लिए अपने कार्ड से सब कुछ चार्ज करना आकर्षक लग सकता है, लेकिन इससे ऋण नियंत्रण से बाहर हो सकता है।  विशेष ऑफ़र के बारे में विशेष रूप से सतर्क रहें जो विशिष्ट व्यापारियों पर खरीदारी के लिए अधिक रिवॉर्ड पॉइंट प्रदान करते हैं।  अगर आप जरूरत से ज्यादा पैसा खर्च करते हैं तो आपको अपने कार्ड से ज्यादा वैल्यू नहीं मिलेगी।


 सीमाओं और अपवादों को जानें

 कुछ एयरलाइन क्रेडिट कार्ड आपको केवल पूर्ण-मूल्य वाली उड़ानों पर बुकिंग करने की अनुमति देते हैं।  कुछ आपको विशिष्ट एयरलाइनों, गंतव्यों या यात्रा पैकेजों तक सीमित रखते हैं।  सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपका इनाम कार्यक्रम कैसे काम करता है।


 अपने क्रेडिट कार्ड को अन्य फ़्रीक्वेंट फ़्लायर प्रचारों के साथ जोड़ें

 एक अलग फ़्रीक्वेंट फ़्लायर कार्ड के साथ-साथ अपने क्रेडिट कार्ड पर एयर माइल या फ़्रीक्वेंट ट्रैवलर पॉइंट एकत्र करके, आप अक्सर अधिक अंक अर्जित कर सकते हैं - तब भी जब आप नकद या दुकान से भुगतान करते हैं।


 लगातार अपडेट और न्यूजलेटर प्राप्त करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड से जुड़ी एयरलाइनों से संपर्क करें।  इस तरह, आप वर्तमान उड़ान कार्यक्रम और प्रचार के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सकते हैं।  जब आपकी यात्रा को बुक करने का समय होगा, तो आपके पास वह सारी जानकारी होगी जो आपको चाहिए।


 अपने कार्ड पर अतिरिक्त यात्रा बीमा प्राप्त करें

 कई एयरलाइन क्रेडिट कार्ड कम-लागत(low cost) यात्रा बीमा प्रदान करते हैं।  यदि आप बहुत अधिक यात्रा करते हैं और आपका कार्ड अच्छी दर प्रदान करता है, तो यह आपके क्रेडिट कार्ड से मिलने वाले मूल्य में वृद्धि कर सकता है।


 जानिए आपको कितने समय के लिए पॉइंट रिडीम करने हैं 

 यदि आपके पास अपने अंक भुनाने की समय सीमा है, तो आपको यात्रा के लिए पर्याप्त समय जमा करने में कठिनाई हो सकती है।  एक कार्ड खोजें जिसमें कुछ समय या कोई समय प्रतिबंध न हो ताकि आप जब तक आवश्यक हो तब तक एकत्र कर सकें।


 यात्रा बोनस के साथ-साथ पुरस्कारों के साथ क्रेडिट कार्ड प्राप्त करें

 कुछ क्रेडिट कार्ड आपको अतिरिक्त बोनस देते हैं - जैसे कि मुफ्त सीट अपग्रेड या पसंदीदा स्थिति या खाना आदि ।  यदि आप अक्सर यात्रा करते हैं, तो ये भत्ते, जो मामूली से लेकर बहुत ही विशिष्ट तक होते हैं, सुपर हो सकते हैं।  वास्तव में, कुछ क्रेडिट कार्ड ग्राहक पाते हैं कि उन्हें पुरस्कारों के बजाय बोनस का उपयोग करके अपने क्रेडिट कार्ड से अधिक धन मूल्य प्राप्त होता है।  सामान्य तौर पर, जब भी आप यात्रा करते हैं तो आप बोनस का उपयोग कर सकते हैं, जबकि रिवॉर्ड को धीरे-धीरे जमा करने की आवश्यकता होती है।  यदि आप अपने कार्ड से तत्काल लाभ चाहते हैं, तो एक कार्ड प्राप्त करें जिसमें अनुलाभों और बोनसों के साथ-साथ रिवॉर्ड भी शामिल हों।


 अधिक लचीले रिवॉर्ड कार्यक्रम वाले कार्ड पर विचार करें 

ऐसे कार्यक्रम जो आपको होटल के कमरे, मनोरंजन उपहार प्रमाण पत्र, या अन्य सामान के साथ-साथ उड़ान पुरस्कार प्राप्त करने देते हैं, आपको एयरलाइन रिवॉर्ड कार्यक्रमों के रूप में ज्यादा पैसा बचा सकते हैं, लेकिन रिडीम करना आसान हो सकता है।


 अपने यात्रा रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते समय, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने बैग इतनी जल्दी पैक कर सकें, इन कुछ सरल चरणों का पालन करें।  आज, कई क्रेडिट कार्ड कंपनियां क्रेडिट कार्ड प्रदान करती हैं जो आपको यात्रा और यात्राओं के लिए अंक बचाने देती हैं।  ये कार्ड दुनिया को देखने में आपकी मदद कर सकते हैं, इसलिए आज ही अपने क्रेडिट कार्ड का बुद्धिमानी से उपयोग करना शुरू करें।

Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने