सही बिजनेस क्रेडिट कार्ड के साथ अपने व्यवसाय को सफल होने में सहायता करें

सही बिजनेस क्रेडिट कार्ड के साथ अपने व्यवसाय को सफल होने में सहायता करें

a man sitting in front of laptop

     दिन-ब-दिन बिजनेस क्रेडिट कार्ड लोकप्रिय होते जा रहे हैं।  अगर सही तरीके से उपयोग किया जाए तो छोटे व्यवसाय, बिजनेस क्रेडिट कार्डों से बहुत सारे लाभ उठा सकते हैं।  इस लेख में हम जानेंगे कि बिजनेस क्रेडिट कार्ड के लिए जाने से पहले किन बिंदुओं का विश्लेषण किया जाना चाहिए और बिजनेस क्रेडिट कार्ड के विभिन्न कौन-कौन से प्रकार हैं

{tocify} $title={Table of Contents}

बिजनेस क्रेडिट कार्ड लेने से पहले विश्लेषण 

बिजनेस क्रेडिट कार्ड के सभी विकल्पों में से सबसे अच्छा विकल्प चुनने के लिए आपको अपने आप से निम्लिखित प्रश्न करने होंगे ताकि आप सही निर्णय पर पहुँच पाओ -:

क्या आपका व्यवसाय स्थापित है?

     ज्यादातर मामलों में, क्रेडिट कार्ड आपके व्यापार के लिए तभी सबसे अच्छे होते हैं यदि आपके पास पहले से ही एक स्थापित व्यवसाय है। अगर आपका व्यवसाय स्थापित नही हुआ है और आप बिना सोचे समझे इस तरह के बिजनेस क्रेडिट कार्ड लेते हैं तो आप उनकी उच्च ब्याज दरों के साथ कर्ज चुकाने के लिए फंस सकते हैं और आपको कोई लाभ भी नहीं होगा।  यदि आपको अपनी कंपनी स्थापित करने के लिए धन की आवश्यकता है, तो इसके लिए पहले आप स्टार्टअप लोन या बिजनेस लोन की तरफ रुख कर सकते हैं।

   अगर आप बिजनेस क्रेडिट कार्ड की सुविधा लेने की सोच रहे हैं तो ऐसे विकल्प को खोजने का प्रयास करें जो अधिक लचीली पुनर्भुगतान योजनाएं और कम दरें प्रदान करते हैं।

आपकी भुगतान क्षमता कितनी है?

 क्रेडिट कार्ड लेने से पहले आपको यह तय करना होगा आपकी भुगतान क्षमता (repaying capacity) कितनी है। क्या आप अपने लाभ से हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर पाएंगे ? यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो आप वित्तपोषण के अन्य रूपों की तलाश कर सकते हैं।  चूंकि कई व्यावसायिक क्रेडिट कार्ड में उच्च सीमाएँ (credit limit) होती हैं, इसलिए यदि आप शेष राशि (balance ) रखते हैं या क्रेडिट कार्ड का बिल भरने में असमर्थ होते हैं तो आपको ब्याज में बहुत अधिक पैसों का भुगतान करना पड़ सकता है।

 क्या आपको खर्च पर नज़र रखने की ज़रूरत है?

 व्यावसायिक क्रेडिट कार्ड व्यवसाय व्यय और कर्मचारी व्यय का ट्रैक रखने का एक आदर्श तरीका है, क्योंकि वे एक ब्लूप्रिंट छोड़ते हैं जिससे आप आसानी से जांच और पुष्टि कर सकते हैं।


 क्या मैं बहुत बिजिनेस यात्रा या खरीदारी करता हूँ?

 व्यावसायिक क्रेडिट कार्ड आपके लिए यात्रा करते समय अपने बिलों का भुगतान करना आसान बना सकते हैं और बार-बार खरीदारी को स्वचालित बना सकते हैं, जिससे आपका समय और कागजी कार्रवाई बच सकती है।

 विभिन्न व्यवसाय क्रेडिट कार्ड क्या हैं?

    यदि, विचार करने के बाद, आप निर्णय लेते हैं कि आपके व्यवसाय को बिजनेस क्रेडिट कार्ड से लाभ हो सकता है, तो आपको अपने लिए सर्वोत्तम ऑफ़र खोजने के लिए बिजनेस क्रेडिट कार्ड की सावधानीपूर्वक तुलना करने की आवश्यकता है।

     इससे पहले कि आप ठोस प्रस्तावों की तुलना करना शुरू करें, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उपलब्ध कई प्रकार के व्यवसाय क्रेडिट कार्डों को समझते हैं:


 रिवॉर्ड बिजनेस क्रेडिट कार्ड

 इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड व्यवसायों को न केवल खरीदारी करने, बल्कि अंक (point) अर्जित करने की भी अनुमति देते हैं।  व्यवसाय उत्पादों और सेवाओं की एक श्रृंखला के लिए आप इन रिवॉर्ड पॉइंट्स का उपयोग कर सकते हैं।  क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड स्कीम की शर्तों के आधार पर, पुरस्कार मुफ्त यात्रा से लेकर व्यावसायिक उत्पादों तक हो सकते हैं।

 सिक्योर्ड व्यापार क्रेडिट कार्ड

    इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड यह सुनिश्चित करने के लिए संपार्श्विक का उपयोग करते हैं कि कार्ड ऋण चुकाया गया है।  छोटे व्यवसाय संपत्ति, कारों या अन्य संपत्तियों को संपार्श्विक(गिरवी) के रूप में उपयोग कर सकते हैं।  यदि आपके या आपके व्यवसाय के पास पहले से ही खराब क्रेडिट या बड़े ऋण भार हैं, तब भी एक सिक्योर्ड बिजिनेस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आप क्रेडिट प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।

 अन-सिक्योर्ड व्यापार क्रेडिट कार्ड

    यदि आपके पास एक सुरक्षित कार्ड नहीं है, तो आपके पास एक असुरक्षित व्यवसाय क्रेडिट कार्ड होने की संभावना है।  इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड में किसी भी संपत्ति का गिरवी के रूप में उपयोग नहीं किया जाता है।  एक तरफ इसका मतलब है कि आपकी कोई भी संपत्ति जोखिम में नहीं है।  दूसरी ओर, आपको उच्च ब्याज दरों का सामना करना पड़ सकता है।

 स्टार्टअप क्रेडिट कार्ड

    विशेष रूप से नए व्यवसायों के लिए बनाए गए क्रेडिट कार्ड छोटे व्यवसाय क्रेडिट कार्ड के समान होते हैं।  हालाँकि, इन कार्डों में एक वर्ष या उससे अधिक समय तक बहुत कम या 0% परिचयात्मक दरें भी होती हैं।  यह एक व्यवसाय को ऋण चुकाने से पहले शुरू करने की अनुमति देता है।

 कॉर्पोरेट कार्ड

    बड़ी कंपनियां, बड़े गैर-लाभकारी समूह और यहां तक ​​कि सरकारी एजेंसियां ​​भी कॉर्पोरेट क्रेडिट कार्ड का उपयोग करती हैं।  इन कार्डों को अक्सर क्रेडिट कार्ड कंपनियों द्वारा बड़ी क्रेडिट सीमा और विशेष सुविधाओं के लिए कस्टम-डिज़ाइन किया जाता है।  यदि आपके व्यवसाय में 100 से अधिक कर्मचारी हैं, तो आप कॉर्पोरेट कार्ड के लिए भी अर्हता प्राप्त कर सकते हैं।

 एयरलाइन व्यवसाय क्रेडिट कार्ड

 इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड, व्यवसायों को लगातार फ़्लायर मील जमा करने की अनुमति देते हैं और यहां तक ​​​​कि हर खरीदारी के साथ मनोरंजन की ओर भी इशारा करते हैं।  यदि आपके व्यवसाय को बहुत अधिक यात्रा की आवश्यकता है, तो इस प्रकार का कार्ड यह सुनिश्चित करने में सहायता कर सकता है कि आपको कुछ निःशुल्क यात्राएं और उड़ानें प्राप्त हों।

 कैश बैक बिजनेस क्रेडिट कार्ड

 ये कार्ड व्यवसायों को हर खरीदारी के साथ रिवॉर्ड पॉइंट्स जमा करने की अनुमति देते हैं।  एक बार पर्याप्त पॉइंट्स जमा हो जाने के बाद, व्यवसायों को एक निश्चित राशि का श्रेय दिया जाता है।

 लघु व्यवसाय क्रेडिट कार्ड

 ये कार्ड विशेष रूप से छोटे व्यवसायों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।  अक्सर, वे उदार क्रेडिट सीमा और विशेष लेखांकन सुविधाएँ प्रदान करते हैं जो बहीखाता पद्धति को सरल बनाती हैं।  कुछ छोटे व्यवसाय क्रेडिट कार्ड भी कंपनियों को एक विशिष्ट संख्या में कर्मचारी क्रेडिट कार्ड देते हैं।

 नो-लिमिट बिजनेस क्रेडिट कार्ड

 इन कार्डों में पूर्व-निर्धारित क्रेडिट सीमा नहीं होती है।  यदि आपके व्यवसाय के खर्चों में उतार-चढ़ाव होता है, तो आप इस प्रकार के कार्ड का उपयोग अपने खर्चों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं, इस बात की चिंता किए बिना कि आप अपनी क्रेडिट सीमा को पार कर जाएंगे।

 साझेदारी व्यवसाय क्रेडिट कार्ड

 इन कार्डों में मर्चेंट टाई-इन या पार्टनरशिप होती है।  इसका मतलब है कि कार्ड कंपनियां व्यापारियों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करती हैं।  व्यापारी तब क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को छूट या विशेष ऑफर प्रदान करने के लिए सहमत होते हैं।

 कम ब्याज वाला व्यवसाय क्रेडिट कार्ड

 इन क्रेडिट कार्डों की प्रारंभिक ब्याज दरें कम हैं - 0% जितनी कम।  कार्ड के आधार पर, आप इस दर का 6 महीने, एक साल या इससे भी अधिक समय तक आनंद उठा सकते हैं।  उस समय के बाद, आपको अपने पास मौजूद किसी भी शेष राशि पर नियमित क्रेडिट कार्ड ब्याज दर का भुगतान करना शुरू करना होगा।



Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने