'मानव धर्म' के लिए छिंदवाड़ा का बड़ी माता मंदिर व‌र्ल्ड बुक आफ रिकार्ड्स में दर्ज हुआ

'मानव धर्म' के लिए छिंदवाड़ा का बड़ी माता मंदिर व‌र्ल्ड बुक आफ रिकार्ड्स में दर्ज हुआ

      मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा का बड़ी माता मंदिर को व‌र्ल्ड बुक आफ रिकार्ड्स ने उसके मानव धर्म का सम्मान करते हुए अपने भारतीय एडिशन में मंदिर ट्रस्ट का नाम दर्ज किया है।

  

Badi mata mandir

    दरअसल यह रिकार्ड श्री बड़ी माता मंदिर ट्रस्ट द्वारा कोरोना काल में वितरित किए  गए 3 लाख 55 हजार भोग पैकेट के लिए बना है।  28 अप्रैल 2021 से 31 मई 2021 के बीच जब करोना महामारी की दूसरी लहर के कारण लोग घरों से बाहर नही निकल पा रहे थे तो मंदिर ट्रस्ट लोगों  की सहायता के लिए आगे आया। श्री बड़ी माता मंदिर ट्रस्ट ने जन सहायता भोग अभियान चलाकर जरुरतमंदों को भोजन के पैकेट वितरित किए। पहले दिन इस अभियान  को 130 पैकेट से प्रारंभ किया गया जो अंतिम दिनों तक 15 हजार पैकेट प्रतिदिन तक पहुँच गया।

        श्री बड़ी माता मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष राजू चरणागर ने जानकारी देते हुए बताया कि 250 सेवादारों की टीम ने दिन-रात एक करके यह जनकल्याण का कार्य किया है। इसके अलावा ट्रस्ट द्वारा शहर की हर एक जगह का सैनिटाइजेशन किया गया ताकि कोरोना महामारी को फ़ैलने से रोका जा सके। श्री बड़ी माता मंदिर ट्रस्ट ने कोरोना वेक्सीन के टीकाकरण अभियान में अपना सहयोग देते हुए आठ टीकाकरण शिविर लगवाकर दो हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण भी कराया।

        कोरोना महामारी के इस दौर में जब अपने आप को बचाना भी मुश्किल हो रहा है तब समिति के सदस्यों ने खतरों की परवाह न करते हुए यह जन कल्याण का सराहनीय कार्य किया है। श्री बड़ी माता मंदिर ट्रस्ट निश्चित ही सिर्फ रिकॉर्ड ही नही बनाया बल्कि लोगों के दिलों को भी जीता है।

मानवता ही श्रेष्ठ धर्म

     श्री बड़ी माता मंदिर ट्रस्ट के सेवादारों ने जन कल्याण के कार्य करके यह दर्शाया दिया है कि मानवता ही सबसे श्रेष्ठ धर्म है, इसके बाद में बाकी धर्म आते हैं। सारे धर्म मानव कल्याण और मानव हित के लिए बने हैं। किसी भी धर्म का उद्देश्य दूसरे धर्म को नीचा दिखाना नहीं बल्कि जनकल्याण करना होना चाहिए। 

>>यह भी पढ़ें- असली च्यवनप्राश बनाने वाले च्यवन ऋषि की प्रेरणादायक कहानी

Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

1 टिप्पणियाँ

और नया पुराने