शेयर बाजार में एक प्रोफेशनल ट्रेडर कैसे बनें?

शेयर बाजार में एक प्रोफेशनल ट्रेडर कैसे बनें?

 सबसे पहले तो आपको ये जान लेना चाहिए कि एक पेशेवर ट्रेडर बनने के लिए बहुत मेहनत, समर्पण और अनुशासन की आवश्यकता होती है।  शेयर बाजार में एक प्रोफेशनल ट्रेडर बनने के लिए आप यहां बताए गए कुछ स्टेप्स ले कर आगे बढ़ सकते हैं:

{tocify} $title={steps to become professional trader}

 
Professional trader analysing charts

खुद को शिक्षित करें: 

शेयर बाजार और वित्तीय बाजारों के बारे में जितना हो सके उतना सीखें।  ट्रेडिंग रणनीतियों, बाजार विश्लेषण और जोखिम प्रबंधन की गहरी समझ हासिल करने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं, जैसे - किताबें पढ़ें, कोर्स लें और सेमिनार में भाग लें। 

आप चाहें तो यूट्यूब पर फ्री में थोड़ा थोड़ा सीखने से शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए यूट्यूब पर आपको बहुत सारे चैनल मिल जायेंगे जो फ्री में शेयर बाजार के बारे में शुरुआती जानकारी प्रदान करते हैं। 

 एक डेमो खाते के साथ अभ्यास करें: 

जब आप शेयर बाजार के बारे में प्रारंभिक ज्ञान प्राप्त कर लें तो उसके बाद सीधे मार्केट में अपनी मेहनत से कमाया हुआ पैसा फसाने के बजाए डेमो अकाउंट से पहले प्रैक्टिस करें। स्टॉक मार्केट में इसे पेपर ट्रेडिंग बोलते हैं। 

आपको moneycontrol.com और ऐसे कई एप्प और वेबसाइट मिल जायेगी जो बिना पैसे के ही वर्चुअल ट्रेडिंग की सुविधा देती हैं जिससे आप रियल टाइम में शेयर मार्केट में रीयल जैसी ट्रेडिंग कर पायेंगे। इससे फायदा ये होगा कि आपको अनुभव मिल पाएगा कि कैसे शेयर बाजार में उतार चढाव में फायदा या नुकसान होता है।

बाज़ारों के बारे में जानने और विभिन्न व्यापारिक रणनीतियों का परीक्षण करने के लिए एक डेमो खाते के साथ व्यापार करने का अभ्यास करें।  

एक डेमो वर्चुअल ट्रेडिंग खाता आपको वर्चुअल मनी के साथ ट्रेडिंग करने की अनुमति देता है, ताकि आप अपनी पूंजी को जोखिम में डाले बिना अनुभव प्राप्त कर सकें।

एक ट्रेडिंग योजना विकसित करें: 

ट्रेडिंग शुरू करने से पहले, एक विस्तृत ट्रेडिंग योजना (ट्रेडिंग स्ट्रेटजी) विकसित करें जो आपके लक्ष्यों, जोखिम सहनशीलता और ट्रेडिंग रणनीति को रेखांकित करती हो।  एक ट्रेडिंग योजना आपको बाजार के उतार-चढ़ाव का सामना करने में केंद्रित और अनुशासित रहने में मदद कर सकती है।

 छोटे से शुरू करें: 

जब आप वास्तविक धन के साथ व्यापार शुरू करने के लिए तैयार हों और आपको लगे कि आप इतना सीख चुके हैं कि अपनी पूंजी को नही डूबने दोगे, तो छोटे से शुरू करें और धीरे-धीरे अपनी स्थिति का आकार बढ़ाएं क्योंकि जब आप रियल ट्रेडिंग करेंगे तो आपको कई सारी साइकोलॉजिक विचारधाराओं का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में यदि आप ज्यादा पूंजी बाजार में लगाते हो तो उसके पूरी तरह से डूबने की भी संभावना है। 

इतना ही नहीं आपको इतना बुरा अनुभव हो सकता है कि फिर कभी आप शेयर बाजार के बारे में सोचेंगे भी नही।

आप small quantity और छोटी कैपिटल के साथ शुरुआत कीजिए और फिर जैसे जैसे आप अधिक अनुभव और आत्मविश्वास प्राप्त करते हैं वैसे वैसे quantity और कैपिटल बढ़ाते जाइए।  आपकी जितनी क्षमता है जितना आप उससे अधिक जोखिम न लें।

 ट्रेडिंग जर्नल रखें: 

अपने ट्रेडों को ट्रैक करने, अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करने और सुधार के लिए विभिन्न क्षेत्रों की पहचान करने के लिए एक विस्तृत ट्रेडिंग जर्नल रखें।  

आप जो भी ट्रेड ले उसकी पूरी डिटेल जैसे - उसका खरीद मूल्य, सेलिंग मूल्य, ट्रांजेक्शन का समय और आपने वो ट्रेड क्यों चुना, ऐसी सारी डिटेल एक डायरी में नोट करते जाएं। 

बाजार की समाप्ति के बाद अपनी डायरी उठा कर एक बार अपने द्वारा नोट किए गए ट्रेड्स का मूल्यांकन करें और देखें कि आपने कहां गलती की है और उस गलती से कैसे बचा जा सकता था।

एक ट्रेडिंग जर्नल आपको अपनी ट्रेडिंग रणनीति को परिष्कृत करने और एक ही गलती को दो बार करने से बचने में आपकी मदद कर सकता है।

 अनुशासित रहें: 

व्यापार भावनात्मक हो सकता है, और आप डर या लालच में आकर अपने निर्णय और स्ट्रेटजी से भटक सकते हैं।  स्टॉक मार्केट से पैसा कमाने के लिए ये जरूरी है कि आप अनुशासित रहें और अपनी ट्रेडिंग योजना पर टिके रहें, तब भी जब बाजार में उतार-चढ़ाव हो।

 गलतियों से सीखें: 

कोई भी ट्रेडर पूर्ण नहीं होता है, और हर कोई गलतियाँ करता है। जब आप नुकसान या असफलताओं का अनुभव करते हैं, तो समय निकालकर सोचें कि क्या गलत हुआ और आप कैसे सुधार कर सकते हैं।

 लगातार सुधार करें: 

बाजार लगातार विकसित हो रहे हैं, और सफल ट्रेडर हमेशा सीख रहे हैं और बाजार की नई स्थितियों को अपना रहे हैं।  बाजार समाचार और रुझानों के साथ अद्यतित रहें, और अपने व्यापारिक कौशल और ज्ञान में लगातार सुधार करें।

शेयर बाजार उतार चढ़ाव और बदलाव होते रहते हैं। अगर आप अपनी गलतियों से सीखते हुए एक अनुशासन के साथ आगे बड़ेंगे तो आप धीरे धीरे एक प्रॉफिटेबल और प्रोफेशनल ट्रेडर बन जायेंगे।


 याद रखें, एक पेशेवर ट्रेडर बनने में समय और कड़ी मेहनत लगती है।  अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए धैर्यवान, अनुशासित और काम करने के लिए तैयार रहना बहुत महत्वपूर्ण है।

Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने