समाचार एजेंसी के साथ काम करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

समाचार एजेंसी के साथ काम करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

{tocify} $title={मुख्य बिंदु}

 यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में उत्कृष्ट बनना चाहते हैं, तो आपको बात करने और प्रतिनिधित्व करने की कला अच्छी तरह से सीखनी चाहिए।

working with news agency


पत्रकारिता या मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहलाता है। 

इसके माध्यम से आप न सिर्फ लोकतंत्र को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं बल्कि इसको अपना कैरियर बनाकर पैसे भी कमा सकते हैं।

 अब न्यूज एजेंसी में जाने के लिए पहले बैचलर ऑफ जर्नलिज्म की डिग्री हासिल कर लें तो अच्छा है।

 शॉर्टकट क्या है?

 आपको अपने शहर में पता होना चाहिए कि कौन सा अखबार नहीं बांटा जाता है।  मेरे मामले में, मेरे शहर में कृषिवीर नाम का अखबार कोई नहीं जानता था।

 फिर आप उस अखबार के राज्य स्तरीय प्रमुख से मिल कर उसे अपने शहर में चलाने के लिए राजी करते हैं और फिर आप खुद उसके जिला ब्यूरो प्रमुख बन जाते हैं।

 कैसे शुरू करें?

 आपको अन्य पत्रकारों के संपर्क में रहकर उनके साथ अच्छे संबंध बनाने होंगे।  साथ ही कुछ लोगों को अपने साथ काम पर भी ले जाना है।

 फिर अपने अखबारों को सभी सरकारी कार्यालयों, स्कूलों और संस्थानों में बांटना शुरू करें।  सरकारी संगठनों में मासिक बिलों का भुगतान करके आपको भुगतान मिलता है, जिसे आप अन्य पत्रकार मित्रों से सीख सकते हैं।

 इसके बाद आप अपने अखबार को सार्वजनिक स्थानों जैसे चाय नाश्ते की दुकान, नाई की दुकान, मेडिकल, बस स्टैंड की दुकाने आदि में बांटने की कोशिश करें। बस आपका अखबार वहां पर होना चाहिए।  आप उन्हें कुछ भी कह कर मना लें, जैसे आपको एक रुपए में इतने पन्ने मिल रहे हैं, जिसमें आप अपना सामान रखकर बेच देंगे या रद्दी में भी बेच देंगे, तब भी आपका पैसा वसूल हो जाएगा आदि।

 लाभ कैसे निकालें?

 अब आपको पल्स पोलियो अभियान, स्कूल चलो अभियान, स्वतंत्रता दिवस जैसे सभी सरकारी विज्ञापन, उनके संबंधित विभाग से प्राप्त करने हैं और उन्हें अपने जिले के पेज में प्रिंट करवाना है और फिर बिल पास करके अपना पैसा निकालना है।

 इसके साथ ही आपको अपने जिले के कॉलम में अच्छी खबरें और कहानियां प्रकाशित करते रहना है।

 फिर आपको निजी संस्थानों जैसे निजी स्कूलों, कोचिंग सेंटरों, राजनेताओं आदि को टारगेट करना होगा। अब आपको उनसे विज्ञापन लेने होंगे।

 मैं पहले ही कह चुका हूं कि अगर आप इस फील्ड में आ रहे हैं तो आपको कहानियां बनाने और लोगों को समझाने की कला आनी चाहिए।  आपको थोड़ा क्रिएटिव होना होगा।

 और क्या कर सकते हैं?

 आप चाहें तो अपना दो या चार पेज का शहरी अखबार शुरू कर सकते हैं।  मैंने ऊपर बताया है कि कैसे विज्ञापन के माध्यम से पैसे कमाए जाते हैं।


 अपना खुद का अखबार शुरू करने के बाद आपको बाकी मीडिया वालों से अच्छी पहचान मिलेगी।  अगर आप बाद में किसी अन्य मीडिया या अखबार से जुड़ना चाहते हैं तो आपको अच्छे ऑफर भी मिलेंगे।

Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने