10 खाद्य पदार्थ जो नींद नही आने की समस्या के लिए है बेहद कारगर उपाय

10 खाद्य पदार्थ जो नींद नही आने की समस्या के लिए है बेहद कारगर उपाय

 अगर नींद न आये तो रात कष्टदायी हो जाती है। दैनिक काम गड़बड़ हो सकता है क्योंकि शरीर सुस्त और ध्यान केंद्रित करने में मुश्किल होता है, खासकर अगर आपको हर दिन सोने में परेशानी होती है तो ऐसा होता है।  

a girl sleeping

यदि आप पीड़ितों में से एक हैं, तो आपको अच्छी नींद के लिए कुछ घरेलु उपाय अपनाने चाहिए। अगर आप जानना चाहते हैं कि अच्छी नींद आने के लिए क्या खाना चाहिए तो नीचे दिए गए 10 खाद्य पदार्थ आसानी से सो जाने में और अच्छी नींद आने में सहायक हो सकते हैं:

{tocify} $title={मुख्य बिंदु}

 1. मेवे।

 नट्स या मेवे में उच्च मात्रा में विटामिन बी होता है, जो तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद करता है।  ऐसे में नींद और भी आसान हो जाती है।

 2. गर्म दूध।

Hot milk


ट्रिप्टोफैन, एक अमीनो एसिड और कैल्शियम की सामग्री मन पर शांत प्रभाव प्रदान करती है और मस्तिष्क को सोने की आज्ञा देती है।

 3. शहद।

Honey


 शहद में मौजूद ग्लूकोज मस्तिष्क को ऑरेक्सिन को बंद करने के लिए उत्तेजित करता है।  ओरेक्सिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो सतर्कता के दृष्टिकोण से जुड़ा है।

 4. चेरी।

Cherry


 यह फल शरीर में मेलाटोनिन की आपूर्ति बढ़ा सकता है।  चेरी में एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जो रात की अच्छी नींद लेने में मदद करते हैं।

 5. पॉपकॉर्न।

पॉपकॉर्न उत्प्रेरण न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन मस्तिष्क को आराम करने के लिए उत्तेजित करता है, जो एक व्यक्ति को सो जाने में मदद करता है।  लेकिन मक्खन और तेल वाले पॉपकॉर्न से परहेज करें।

 6. बादाम।

Nuts


इन नट्स में मैग्नीशियम होता है जो मांसपेशियों को आराम देता है और आराम से सोने के लिए मददगार होता है।

 7. रोटी।

ब्रेड में मौजूद ग्लाइसेमिक इतना अधिक होता है कि आंखों को आसानी से नींद आ जाती है।  आप सोने से चार घंटे पहले खा सकते हैं।  लेकिन अगर डाइटिंग के समय या हाई ब्लड शुगर से बचें तो इन खाद्य पदार्थों को खाने से बचें।

 8. केले।

केला मेलाटोनिन के उत्पादन में मदद करता है, मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो नींद में सहायक होता है और मांसपेशियों को आराम देता है।

 9. डार्क चॉकलेट।

Dark chocolate


डार्क चॉकलेट में यौगिक हार्मोन कोर्टिसोल को कम कर सकता है जो मस्तिष्क में तनाव पैदा करता है।  डार्क चॉकलेट खाने से मन अधिक शांत होता है।  लेकिन, डार्क चॉकलेट का उपयोग करने से पहले ध्यान रखें कि इसमें कैफीन होता है जो आपको देर तक जगाए रख सकता है। इसलिए इसे सोने से तुरंत पहले खाने से बचें।

 10. ग्रीन टी ।

ग्रीन टी पीने से मन को अधिक आराम मिल सकता है।  इसके अलावा ग्रीन टी स्लीप एपनिया के लक्षणों को रोकने के लिए भी जानी जाती है।

Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने