7 ऐसे लक्षण जो आपके लिए हाइपोथायरायडिज्म के जोखिम का संकेत हो सकते हैं

7 ऐसे लक्षण जो आपके लिए हाइपोथायरायडिज्म के जोखिम का संकेत हो सकते हैं

 यद्यपि हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण अन्य सामान्य स्थितियों के साथ भ्रमित हो सकते हैं, यदि आपके पास एक से अधिक हैं तो यह सलाह दी जाती है कि आप शीघ्र निदान प्राप्त करने के लिए किसी विशेषज्ञ से मिलें।

symptoms of hypothyroidism


{tocify} $title={मुख्य बिंदु}


हाइपोथायरायडिज्म क्या है

हाइपोथायरायडिज्म, जिसको अंडरएक्टिव थायरॉयड के नाम से भी जाना जाता है, तब होता है जब थायरॉयड ग्रंथि वह काम नहीं करती है जो उसे करना चाहिए। 

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि थायराइड शरीर में सबसे महत्वपूर्ण ग्रंथि है। इसकी खराबी आपके स्वास्थ्य को जोखिम में डालती है, क्योंकि यह बड़ी संख्या में शरीर में संचालित प्रक्रियाओं को प्रभावित करता है। दुर्भाग्य से, पहली बार में कुछ गलत होने पर किसी का ध्यान नहीं जा सकता है।

हाइपोथायरायडिज्म लक्षण चेकलिस्ट

हम अनुशंसा करते हैं कि आप इन चेतावनी संकेतों के प्रति हमेशा सतर्क रहें:

कमजोरी और बालों का झड़ना

हाइपोथायरायडिज्म विभिन्न प्रकार की बालों की स्थिति को जन्म दे सकता है। सबसे आम समस्याएं हैं :

  •   बालों का पतलापन
  •   बाल गिरना
  •   बालों का दोमुंहा होना और
  •   सूखापन।

 यदि आपके बाल हमेशा स्वस्थ रहे हैं और ये समस्याएं अचानक प्रकट होती हैं, तो आपको अन्य लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए। अगर यह एकमात्र बदलाव है जिसे आप नोटिस करते हैं तो आपको चिंता नहीं करनी चाहिए।

कभी-कभी आहार और जीवनशैली में बदलाव बालों के विकास और सुंदरता को प्रभावित कर सकते हैं।

 अगर आपके परिवार किसी को भी बालों की समस्या है, तो यह हाइपोथायरायडिज्म की बजाय आनुवंशिक समस्या हो सकती है।

ठंड का लगातार अहसास

अपने आस-पास के वातावरण को हर समय ठंडा महसूस करना, भले ही आप जानते हों कि ऐसा नहीं है, हाइपोथायरायडिज्म से जुड़ी एक समस्या है। यह सबसे विश्वसनीय संकेतों में से एक है कि आपका थायरॉयड ठीक से काम नहीं कर रहा है।

यह ठंड के प्रति असहिष्णुता का परिणाम है। इस अतिसंवेदनशीलता और असली सर्दी के बीच का अंतर यह है कि आपको हड्डियों में गहरा दर्द महसूस होगा।

सर्दी के बारे में चिंता करने से पहले आपको यह विश्लेषण करना चाहिए कि क्या यह एक जलवायु परिवर्तन की समस्या है। यदि आप हाल ही में किसी दूसरे शहर में गए हैं, तो आपको मौसम के साथ तालमेल बिठाने में कुछ असुविधा महसूस हो सकती है।

यदि आपने कोई बदलाव नहीं किया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर से मिलें और थाइरोइड की जाँच कराये।

 मानसिक थकान

क्या आप स्वयं को विस्मृति और मानसिक थकान से पीड़ित पाते हैं? क्या यह आपके साथ तब भी होता है जब आप काफी स्वस्थ आहार खाते हैं?

मानसिक थकान उन लोगों के लिए एक काफी सामान्य समस्या है जो बहुत तनावपूर्ण वातावरण में काम करते हैं और जिनके वर्किंग कल्चर बहुत व्यस्ततापूर्ण होता है। हालांकि, अगर उचित आराम करने के बाद भी मानसिक थकान की भावना बनी रहती है, तो यह हाइपोथायरायडिज्म का लक्षण हो सकता है।

हार्मोन के स्तर और आपके शरीर के अंगों के कामकाज के बीच एक मजबूत संबंध है। थायराइड हार्मोन की कमी से आपका दिमाग कमजोर होता है।

यही कारण है कि ब्लैकआउट (आँखों के सामने काले धब्बे ) दिखाई देते हैं। हम सभी ने कभी न कभी इनका अनुभव किया है और यह पूरी तरह से सामान्य है।

 यदि ये लगातार दिखाई देते हैं, तो यह हाइपोथायरायड की समस्या का संकेत हो सकता है।

अचानक वजन बढ़ना या कम होना

जब थायराइड ठीक से काम नहीं कर रहा होता है, तो आपका वजन अचानक बढ़ या घट सकता है। ये खाने की आदतों में बदलाव से निर्धारित नहीं होंगे।

इस मामले में वजन में परिवर्तन तुरंत होता है। इसका कारण यह है कि थायराइड द्वारा उत्पादित हार्मोन शरीर के वसा के भंडारण और उपयोग को नियंत्रित करते हैं।

जब थायरॉइड ठीक से काम नहीं कर रहा होता है, तो फैट भी ठीक से बर्न नहीं होता है। कुछ लोगों में यह अत्यधिक कैलोरी बर्न करना शुरू कर सकता है, जबकि अन्य में, वे बिना खर्च किए जमा हो जाते हैं।

मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन

क्या आपको लगातार मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन हो रही है? जब तक आपने हाल ही में व्यायाम करना शुरू नहीं किया है, यह हाइपोथायरायडिज्म का संकेत हो सकता है।

जब आपका थायरॉयड अपने निर्धारित कार्य को करने में विफल हो जाता है, तो खनिज संश्लेषण जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन का कारण बनता है। प्रभावित शरीर के मुख्य क्षेत्र, हाथ और पैर की मांसपेशियां हैं।

अवसाद या डिप्रेशन 

क्या आप दुखी हैं, सामान्य गतिविधियों में रुचि नहीं रखते और उदास हैं? हाइपोथायरायडिज्म का यह प्रभाव होता है, जो हार्मोन के जटिल संयोजन के कारण होता है।

थायराइड हार्मोन से प्रेरित अवसाद असंतुलन से प्रकट होता है। इन मामलों में आप पाएंगे कि चिकित्सा और व्यवहार में बदलाव से स्थिति में सुधार नहीं होता है।

 इस प्रकार के अवसाद में जो आवश्यक है वह है दवाओं का सेवन। इनके माध्यम से संतुलन प्राप्त होगा, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह कोई आसान काम नहीं है।

यद्यपि विभिन्न अध्ययन किए जाते हैं, डॉक्टर को दवा की सही मात्रा खोजने से पहले कई समायोजन करने की आवश्यकता होगी।

सूखे नाखून और त्वचा

सूखी त्वचा और नाखून एक स्पष्ट संकेत हैं कि आपको हाइपोथायरायडिज्म है। हर कोई अपने शरीर को जानता है और निश्चित रूप से आप जानते हैं कि कुछ महीने या स्थितियां शुष्कता का कारण बनती हैं।

सर्दियों के महीनों के दौरान जब हवा शुष्क होती है और हवाएं ठंडी और स्थिर होती हैं, तब इसका अनुभव करना बहुत आम है। एक स्पष्ट समस्या तब होती है जब सूखापन स्थिर रहता है।

रूखेपन के साथ समस्या यह है कि अगर समय पर इलाज नहीं किया गया तो त्वचा को गंभीर नुकसान हो सकता है। यह विभाजित होना (फटना ) शुरू हो जाएगा और कुछ संक्रमण भी हो सकते हैं। मधुमेह जैसी बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए यह बहुत ही परेशानी वाली स्थिति होती है।

यौनिच्छा में कमी

क्या आपने देखा है कि बिना किसी कारण के आपकी यौन इच्छा काफी कम हो गई है? यह कई अन्य कारकों के लिए हो सकता है। एक बार जब आप तनाव, संचार संबंधी समस्याओं और खराब संबंधों से इनकार कर देते हैं, तो आपको अपने थायरॉयड की जांच कराने के बारे में सोचना चाहिए।

आप निश्चिंत हो सकते हैं कि ज्यादातर समय यौन इच्छा में कमी आपकी गलती नहीं है। आप आमतौर पर पा सकते हैं कि यह सिर्फ एक लक्षण है, और मुख्य समस्या का इलाज करके सब कुछ सामान्य हो जाता है।


जिन लक्षणों का हमने उल्लेख किया है, वे अन्य प्रकार की समस्याओं के संकेत भी हो सकते हैं।

हालांकि, यदि आपको एक ही समय में उपरोक्त में से दो या अधिक लक्षण दिखाई देते हैं, तो अपने डॉक्टर का परामर्श जरूर लें। एक सामान्य समीक्षा आपके सवालों के जवाब देने में मदद करेगी।

आम तौर पर, कुछ बहुत ही सरल परीक्षण यह पता लगाने के लिए पर्याप्त हैं कि क्या आपके थायरॉयड की ऐसी स्थिति है जिसके लिए उपचार की आवश्यकता है।

Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने