वीज़ा क्रेडिट कार्ड - क्या आपने इसका सामना किया है?

वीज़ा क्रेडिट कार्ड - क्या आपने इसका सामना किया है?

 

visa credit card

 अधिकांश उपभोक्ताओं ने वीज़ा नाम सुना है और कभी न कभी वीज़ा क्रेडिट कार्ड नंबर का उपयोग किया है। वीज़ा क्रेडिट कार्ड आवेदन के साथ व्यापार करने के लिए एक प्रवेश द्वार है

 दुनिया का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला कार्ड, इतना सार्वभौमिक रूप से स्वीकार किया गया कि वीज़ा कार्ड लगभग नई आम मुद्रा बन गया है। आज, 150 से अधिक देश वीज़ा क्रेडिट कार्ड से भुगतान स्वीकार करते हैं, एक क्रेडिट कार्ड के लिए एक प्रभावशाली रिकॉर्ड जिसे पहली बार बैंकअमेरिकार्ड (BankAmericard) नाम से 1958 में तत्कालीन कैलिफोर्निया स्थित बैंक ऑफ अमेरिका द्वारा जारी किया गया था। 1976 में कार्ड का नाम बदलकर वीज़ा कर दिया गया और एक वित्तीय किंवदंती का जन्म हुआ।

{tocify} $title={मुख्य बिंदु}

 वीज़ा क्रेडिट कार्ड के प्रकार

 वीज़ा क्रेडिट कार्ड कंपनी व्यक्तिगत, कॉर्पोरेट, खरीदारी और व्यावसायिक खातों सहित विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और प्रीपेड वीज़ा क्रेडिट कार्ड प्रदान करती है। विशेष रूप से प्रायोजित वीज़ा व्यवसाय क्रेडिट कार्ड और वीज़ा छात्र क्रेडिट कार्ड भी उपलब्ध होने के कारण, हर वित्तीय ज़रूरत को पूरा करने के लिए वीज़ा लाइन में कुछ न कुछ है।


 सबसे बुनियादी वीज़ा क्लासिक है, जो ऐसे कॉलेज के छात्रों और युवा जोड़ों के लिए एक उत्कृष्ट पहला कार्ड है जो अपना क्रेडिट स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं। स्थापित और सॉलिड क्रेडिट हिस्ट्री वाले लोगों के लिए वीज़ा गोल्ड या वीज़ा प्लेटिनम दोनों ही अच्छे विकल्प हैं। जिन ग्राहकों को अपनी क्रेडिट रेटिंग का पुनर्वास करने की आवश्यकता है, उनके लिए कंपनी एक सुरक्षित वीज़ा क्रेडिट कार्ड प्रदान करती है।


 वीज़ा द्वारा पेश किए जाने वाले अधिक उच्च तकनीक वाले कार्डों में इंटेलिजेंट कार्ड, वीज़ा कॉन्टैक्टलेस कार्ड और वीज़ा मिनी शामिल थे। इंटेलिजेंट कार्ड में एक अंतर्निहित कंप्यूटर चिप है जो एक नियमित क्रेडिट कार्ड पर संग्रहीत डेटा की मात्रा का 100 गुना से अधिक धारण कर सकता है। "वीज़ा द्वारा सत्यापित" कार्यक्रम के संयोजन के साथ काम करते हुए, कार्ड ऑनलाइन शॉपिंग लेनदेन को प्रमाणित करने का काम करता है।


 वीज़ा कॉन्टैक्टलेस कार्ड को कार्ड रीडर के सामने "स्वाइप" करने की आवश्यकता नहीं है। खरीदारी को पूरा करने के लिए आमतौर पर हस्ताक्षर की आवश्यकता नहीं होती है। वीज़ा मिनी, विभिन्न वीज़ा कार्डों के संयोजन के साथ जारी किया गया है, जिसे कीचैन या चाबी छल्ले पर ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे वॉलेट या पर्स को लगातार ले जाने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।


 वीजा एक विशेष कार्यक्रम प्रदान करता है, जो माता-पिता के लिए बेहद आकर्षक है। कार्ड किशोरों के लिए एक प्री-पेड वीज़ा कार्ड (Buxx) है। यह न केवल बच्चों को पर्याप्त "नकद" के साथ बाहर भेजना संभव बनाता है ताकि उन्हें कुछ मज़ा मिल सके और सुरक्षित रह सकें, बल्कि यह कार्यक्रम युवा कार्ड धारकों में वित्तीय जिम्मेदारी की भावना पैदा करने में भी मदद करता है।


 विभिन्न वीज़ा कार्डों में से प्रत्येक ऑटो रेंटल टकराव क्षति छूट, कार्डधारक पूछताछ सेवाएं, आपातकालीन नकद निकासी, आपातकालीन कार्ड प्रतिस्थापन, खोया या चोरी कार्ड रिपोर्टिंग, शून्य देयता, और इनाम कार्यक्रम आदि से संबंधित लाभ प्रदान करता है। कार्ड के लाभों की तुलना करने और वीज़ा क्रेडिट कार्ड आवेदन प्राप्त करने और भरने का तरीका जानने के लिए आप जिस बैंक या संस्था से कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं उसकी वेबसाइट पर जा सकते हैं। 

वीजा बिजनेस क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लाभ

 वीज़ा व्यवसाय क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के कई लाभ हैं, जिनमें प्रमुख तथ्य यह है कि दुनिया भर के व्यवसाय वीज़ा क्रेडिट कार्ड से भुगतान को स्वीकार करते हैं। कार्ड का उपयोग आपके संघीय आय करों का भुगतान करने के लिए भी किया जा सकता है! यदि आप अक्सर ऑनलाइन उत्पाद खरीदते हैं तो आप देखेंगे कि वीज़ा कार्ड भुगतान "ड्रॉप डाउन" बॉक्स में सबसे अधिक बार सूचीबद्ध होता है। वीजा कार्ड पर कई तरह के रिवॉर्ड या कैशबैक ऑफर भी चलते रहते हैं। यह यात्रा के लिए एक आवश्यक कार्ड है और कंपनी अपने ग्राहकों को यात्रियों के चेक और अन्य अवकाश वित्त सुविधाएं प्रदान करती है।

 वीज़ा चेक कार्ड क्या है?

 वीज़ा चेक कार्ड पुराने जमाने के पेपर चेक लिखने की जगह लेता है। जब कार्ड स्वाइप किया जाता है, तो पैसा सीधे आपके चेकिंग खाते से एक ऐसे लेनदेन में आता है जो तेज़, आसान और अधिक सुरक्षित होता है। वीज़ा चेक कार्ड का उपयोग करने का एकमात्र दोष यह है कि यह अच्छे रिकॉर्ड को बनाए रखना आवश्यक बनाता है। बहुत से लोग अपने चेक कार्ड पर किए गए खर्चों पर नज़र रखना भूल जाते हैं, यह एक ऐसी समस्या है जो खातों से अधिक आहरण और अस्वीकृत भुगतान का कारण बन सकती है।


आप वीज़ा कार्ड का उपयोग कैसे करते हैं?

 वीज़ा कार्ड का उपयोग करना किसी अन्य क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने जैसा ही है। खरीदारी की जाती है या तो आप या बिक्री क्लर्क, एक विशेष रीडर के माध्यम से कार्ड की चुंबकीय पट्टी को स्वाइप कर रहे हैं। ऑनलाइन खरीद या मोबाइल से खरीद के लिए ग्राहक कार्ड नंबर, समाप्ति की तारीख और कार्ड के पीछे हस्ताक्षर लाइन पर मुद्रित एक विशेष तीन अंकों की सुरक्षा संख्या (cvv) प्रदान करता है। अधिकांश व्यक्तिगत खरीदारी के लिए कार्ड धारक के हस्ताक्षर की आवश्यकता होती है, या तो कागज या इलेक्ट्रॉनिक रूप में और आपको एक फोटो आईडी प्रस्तुत करने के लिए कहा जा सकता है (हालांकि कई वीज़ा कार्डों में अब ऊपरी बाएं कोने में उपयोगकर्ता की तस्वीर होती है।)

 मुझे वीज़ा कार्ड कहां मिल सकता है?

 वीज़ा कार्ड के लिए आवेदन करना बेहद आसान है और कई खुदरा संस्थाओं के पास अपने स्वयं के, ब्रांडेड वीज़ा कार्ड ऑफ़र हैं - जैसे सोनी या टॉयज़ आर अस। उदाहरण के लिए, Amazon.com खरीदारी पूरी होने पर ग्राहकों से पूछता है कि क्या वे Amazon.com वीज़ा के लिए आवेदन करना चाहते हैं। इन कार्डों पर विवरण और वार्षिक प्रतिशत दरें भिन्न हो सकती हैं और कुछ दिए गए व्यापारी के साथ खरीदारी के सापेक्ष रिवार्ड पॉइंट सिस्टम प्रदान करते हैं। किसी भी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले सभी लागू शर्तों को ध्यान से पढ़ना सुनिश्चित करें।  


 वीज़ा ने खुद के लिए जो स्थापित रिकॉर्ड अर्जित किया है, वह इस तथ्य के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है कि दुनिया भर में अधिकांश व्यवसाय वीज़ा क्रेडिट कार्ड से भुगतान स्वीकार करते हैं। वीज़ा क्रेडिट कार्ड कंपनी का आदर्श वाक्य है, "भुगतान करने का दुनिया का सबसे अच्छा तरीका (The worlds best way to pay)।" किसी भी वीज़ा क्रेडिट कार्ड एप्लिकेशन को ध्यान से पढ़ना याद रखें लेकिन आश्वस्त रहें कि वीज़ा क्रेडिट कार्ड प्राप्त में आपको दुनिया का एक नंबर का क्रेडिट कार्ड मिल रहा है।

Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने