विश्व वन्यजीव दिवस 2021 विशेष

विश्व वन्यजीव दिवस 2021 विशेष

 

World wildlife day special


  आज विश्व वन्यजीव दिवस है जो 2013 के बाद से हर वर्ष 3 मार्च को होता है।  माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने ट्वीटर पर वन्यजीव संरक्षण के लिए काम कर रहे लोगो के लिए सलाम करते हुए कहा है कि "मैं वन्यजीव संरक्षण की दिशा में काम करने वालों को सलाम करता हूं।  चाहे शेर हो, बाघ हो या तेंदुआ हो, भारत विभिन्न जानवरों की आबादी में लगातार वृद्धि देख रहा है।  हमें अपने वनों की सुरक्षा और जानवरों के लिए सुरक्षित आवास सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।"

हम भारतीयों का प्राचीन समय से ही वन और वन्यजीवों के साथ गहरा संबंध रहा है। चाहे रामायण में राम का वनवास हो या महाभारत में पांडवों का वानप्रस्थ, हमारे धार्मिक ग्रंथ भी हमें बताते हैं कि हम प्रकृति के साथ हमेशा हिल मिल कर रहे हैं। सबसे प्राचीन ग्रंथ ऋग्वेद और गुरुकुल शिक्षा पद्धति से भी यही संकेत मिलते हैं कि हम भारतीय प्रकृति के विनाशक नहीं उपासक हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}


वन्यजीवों के विलुप्त होने के कारण

 पिछली कुछ शताब्दियों में हुए व्यापक औद्योगिकीकरण और नगरीकरण से पारिस्थितिक तंत्र, वन और वन्य जीव बहुत बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। International Union for Conservation of Nature (IUCN) ने अनुमान लगाया है कि 27,000 प्रजातियों के विलुप्त होने का खतरा है। जैव विविधता पर संयुक्त राष्ट्र की 2019 की एक रिपोर्ट ने इस अनुमान को बढाकर एक लाख प्रजातियों से भी अधिक रखा है।  इसके अलावा यह भी सर्वसम्मति से स्वीकार किया जा रहा है कि पृथ्वी पर लुप्तप्राय प्रजातियों वाले पारिस्थितिकी तंत्रों की बढ़ती संख्या गायब हो रही है।

  अनेक प्रकार के खतरे हैं जिनके कारण बहुत सारे वन्यजीव  और वनस्पति की प्रजातियाँ विलुप्त होती जा रही हैं। वन्यजीवों के प्रमुख खतरों में उनके आवास का खत्म होते जाना, अतिवृष्टि और न्युनवृष्टि, वन्यजीवों का अवैध शिकार, प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन शामिल हैं। हाथीदांत, बाघ और हिरण आदि की खाल, कस्तूरी, सींग आदि के अवैध व्यापार के कारण भी कई वन्यजीवों का अवैध शिकार किया जाता है। 

भारत में विभिन्न जीवों और वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियां

    भारत में पौधों और जानवरों की 132 ऐसी प्रजातियां शामिल हैं जो गंभीर रूप से लुप्तप्राय हैं।  इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) द्वारा जारी रेड लिस्ट के अनुसार भारत में लगभग 48 गंभीर रूप से लुप्तप्राय पौधों की प्रजातियां हैं (5 सितंबर 2019 तक)।

वन्यजीव संरक्षण और विश्व वन्यजीव दिवस

      वन्यजीव संरक्षण से अभिप्राय है, स्वस्थ वन्यजीव प्रजातियों या आबादी को बनाए रखने और प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र को बहाल करने, संरक्षित करने या बढ़ाने के लिए जंगली प्रजातियों और उनके आवासों की रक्षा करना।  पृथ्वी के वन्य जीवन को संरक्षित करने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरो पर सरकारी प्रयास हुए हैं।

    3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस के रूप में नामित करने का मुख्य उद्देश्य दुनिया के वन्य जीवों और वनस्पतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है । शुरुआत में थाईलैंड द्वारा दुनिया के जंगली जीवों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और  उनके संरक्षण के लिए विश्व वन्यजीव दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा गया था।         20 दिसंबर 2013 को, अपने 68 वें सत्र में, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA), ने अपने संयुक्त राष्ट्र के 68/205 के प्रस्ताव में Convention on International Trade in Endangered Species of Wild Fauna and Flora (CITES) 1973 को अपनाते हुए 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस घोषित करने का निर्णय लिया। 

     इसका उद्देश्य दुनिया के वन्य जीवों और वनस्पतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। विभिन्न जीवों और वनस्पतियों की प्रजातियों के अस्तित्व की रक्षा और उनका संरक्षण करना भी इसका उद्देश्य कहा जा सकता है।

      इसके साथ ही संयुक्त महासभा ने वन्यजीवों के पारिस्थितिक, आनुवांशिक,वैज्ञानिक, सौंदर्य सहित विभिन्न प्रकार से अध्ययन अध्यापन को बढ़ावा देने को प्रेरित किया। 

 विश्व वन्यजीव दिवस 2021 की थीम

       विश्व वन्यजीव दिवस की हर वर्ष एक विषय(theme) निर्धारित किया जाता है। वर्ष 2021 के लिए इसका विषय है "वन और आजीविका: लोगों और ग्रह को बनाए रखना" ।

 (The 2021 theme for world wildlife day is “Forests and Livelihoods: sustaining people and planet")

    प्रकृति संरक्षण, विश्व वन्यजीव कोष और संरक्षण के लिए 1973 का कन्वेंशन ऑन इंटरनेशनल ट्रेड ऑन एंडेंजर्ड स्पीशीज़ ऑफ़ वाइल्ड फॉना एंड फ्लोरा (CITES) और 1992 कन्वेंशन ऑन बायोलॉजिकल डायवर्सिटी (CBD) जैसे कदम उठाये गए । इसके अलावा वन्यजीव संरक्षण के लिए कई गैर सरकारी संगठन (NGO) भी कार्यरत हैं। 

भारत में वन्यजीव संरक्षण के क्या प्रयास हुए?

       भारत वन्यजीव संरक्षण के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाते हुए बहुत पहले से कार्यरत है। पौधों और जानवरों की प्रजातियों के संरक्षण के लिए भारत ने 1972 में सदन में वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 पास किया।

Wildlife protection act 1972World wildlife day special

 

वन्यजीव संरक्षण अधिनियम (Wild Life Protection Act), 1972

     वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट, 1972 भारत की संसद का एक अधिनियम है जो पौधों और जानवरों की प्रजातियों के संरक्षण के लिए लागू किया गया है। वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट, 1972 को  1972 के अधिनियम संख्या 53 के रूप में 09 सितम्बर 1972 को भारतीय संसद द्वारा लागू किया गया। 1972 से पहले, भारत में केवल 5 नामित राष्ट्रीय उद्यान ही थे। इस अधिनियम ने संरक्षित पौधे और पशु प्रजातियों के कइ संस्थान स्थापित किए;  इन प्रजातियों का शिकार या कटाई बड़े पैमाने पर किया गया था। यह अधिनियम जंगली जानवरों, पक्षियों और पौधों की सुरक्षा के लिए प्रदान करता है। वन्यजीवों के लिए जरूरी या आकस्मिक चिकित्सा से संबंधित मामलों के लिए यह पूरे भारत में लागू होता है।


वन्यजीव संरक्षण अधिनियम (Wild Life Protection Act), 1972 में कितनी अनुसूचियां हैं ?

    इसमें छह अनुसूचियां हैं जो अलग-अलग सुरक्षा प्रदान करती हैं।

1. अनुसूची I और अनुसूची II का भाग II इसमें पूर्ण रूप से संरक्षित प्रजातियां और उनसे संबंधित प्रावधान हैं - इनके तहत अपराध के लिए उच्चतम दंड निर्धारित हैं।  

2. अनुसूची III और अनुसूची IV में सूचीबद्ध प्रजातियां भी संरक्षित हैं, लेकिन दंड बहुत कम हैं।  

3. अनुसूची V के तहत पशु, उदाहरण के लिए आम कौवे, फलों के चमगादड़, चूहे और चूहे, कानूनी तौर पर वर्मिन माने जाते हैं और इनका स्वतंत्र रूप से शिकार किया जा सकता है।  

4. अनुसूची VI में निर्दिष्ट स्थानिक पौधों को खेती में प्रयुक्त करने और रोपण से प्रतिबंधित किया गया है।  

शिकार के मामले में संबंधित अधिकारियों को इस अनुसूची के तहत अपराधों को संयोजित करने की शक्ति है (यानी वे अपराधियों पर जुर्माना लगा सकते हैं)। अप्रैल 2010 तक बाघों की मौत से संबंधित इस अधिनियम के तहत 16 दोषी पाए गए हैं।

वन्यजीव संरक्षण अधिनियम (Wild Life Protection Act), 1972 में संशोधन 

    2002 संशोधित अधिनियम, जो जनवरी, 2003 में लागू हुआ, ने इस अधिनियम के तहत अपराधों के लिए सजा और दंड को और अधिक कठोर बना दिया है।




Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने