आवारा कुत्तों की वजह से गई इस मशहूर बिजनेसमैन की जान, आप भी रहें सतर्क #trending #topnews #socialissue

आवारा कुत्तों की वजह से गई इस मशहूर बिजनेसमैन की जान, आप भी रहें सतर्क #trending #topnews #socialissue

24 October, 2023 : अभी हाल ही में बाघ बकरी चाय के मालिक पराग देसाई के आवारा कुत्तों के कारण हुए निधन से आवारा कुत्तों का मुद्दा चर्चा में आ गया है।


{tocify} $title={मुख्य बिंदु}

दरअसल, बाघ बकरी चाय ब्रांड के मालिक पराग देसाई पर घर के बाहर कुछ आवारा कुत्तों ने हमला कर दिया था। जिससे बच कर भागने पर वो फिसल कर गिर गए थे और इससे उनका ब्रेन हेमरेज हो गया था। आज इलाज के दौरान उनका निधन हो गया।


इस घटना ने आवारा कुत्तों से होने वाले खतरे को लोगों के बीच चर्चा में ला दिया है।


आवारा कुत्तों को मिले कुछ कानूनी अधिकारों की वजह से आप उनका ज्यादा तो कुछ नहीं सकते हैं लेकिन उनसे खुद का बचाव जरूर कर सकते हैं।

आवारा कुत्तों से बचने के उपाय

यदि भारत में या कहीं और किसी व्यक्ति पर आवारा कुत्तों द्वारा हमला किया जाता है, तो अपनी सुरक्षा के लिए तत्काल कदम उठाना और चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है। चलिए जानते हैं, यदि किसी व्यक्ति पर आवारा कुत्तों द्वारा हमला किया जाता है तो वह क्या कर सकता है:


 1. **अपना बचाव करें**:

 अपने और कुत्तों के बीच अवरोध पैदा करने के लिए किसी भी उपलब्ध वस्तु, कपड़े या बैग का उपयोग करके कुत्तों से खुद को बचाने का प्रयास करें।  अचानक हरकत करने या तेज़ आवाज़ करने से बचें, क्योंकि इससे कुत्ते और अधिक उत्तेजित हो सकते हैं।


 2. **धीरे-धीरे पीछे हटें**:

 यदि कुत्ते सक्रिय रूप से आपका पीछा नहीं कर रहे हैं, तो सीधे आँख से संपर्क किए बिना धीरे-धीरे पीछे हटें।  अचानक होने वाली हरकतों को कुत्तों द्वारा धमकी भरा माना जा सकता है।


 3. **भागो मत**: 

दौड़ने से कुत्तों में पीछा करने की प्रतिक्रिया शुरू हो सकती है, इसलिए कुत्तों से भागने से बचना सबसे अच्छा है।


 4. **शांत रहें**: 

यथासंभव शांत रहने का प्रयास करें।  कुत्ते अक्सर डर या चिंता महसूस कर सकते हैं, जिससे स्थिति बिगढ़ सकती है।


 5. **अपने चेहरे और गर्दन को सुरक्षित रखें**: 

यदि कुत्ते काटने का प्रयास करते हैं, तो अपने चेहरे, गर्दन और अन्य संवेदनशील क्षेत्रों को सुरक्षित रखें।  अपनी भुजाओं और कपड़ों को ढाल के रूप में उपयोग करें।


 6. **ऊंची जमीन की तलाश करें**: 

यदि आप कर सकते हैं, तो अपने आप को कुत्तों की पहुंच से दूर रखने के लिए कार, बेंच या किसी ऊंची सतह जैसी किसी वस्तु पर खड़े हो जाएं।


 7. **मदद के लिए कॉल करें**:

 यदि आपके पास फोन तक पहुंच है, तो स्थानीय अधिकारियों या पशु नियंत्रण से मदद के लिए कॉल करें।  आप उन्हें क्षेत्र में आक्रामक आवारा कुत्तों के बारे में भी सूचित करना चाह सकते हैं।


 8. **चिकित्सीय सहायता लें**: 

हमले के बाद, भले ही चोटें मामूली लगती हों, चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है।  कुत्ते के काटने से संक्रमण हो सकता है, इसलिए घावों को ठीक से साफ करना और उनका इलाज करना आवश्यक है।  इसके अतिरिक्त, रेबीज एक चिंता का विषय है, इसलिए आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता परिस्थितियों के आधार पर रेबीज टीकाकरण की सिफारिश कर सकता है।


 9. **घटना की रिपोर्ट करें**: 

कुत्तों के हमले की रिपोर्ट स्थानीय अधिकारियों और पशु नियंत्रण को दें ताकि वे समस्या के समाधान के लिए उचित उपाय कर सकें और क्षेत्र में आगे के हमलों को रोक सकें।

Stray dogs attack sign board


 कुत्तों के हमलों को रोकना आवश्यक है, इसलिए सलाह दी जाती है कि आवारा कुत्तों से सावधान रहें और उनके पास जाने से बचें।  यदि आपके क्षेत्र में आक्रामक आवारा कुत्तों की समस्या बार-बार हो रही है, तो समस्या का समाधान करने और निवारक उपायों को लागू करने के लिए स्थानीय पशु कल्याण संगठनों और अधिकारियों से संपर्क करने पर विचार करें।

Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने