घर में है इन्वर्टर तो इन खतरों से रहें सावधान

घर में है इन्वर्टर तो इन खतरों से रहें सावधान

          घरों में उपयोग होने वाले इन्वर्टर के साथ लेड एसिड बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है। लेड एसिड बैटरी बड़ी क्षमता वाली रिचार्जेबल बैटरी हैं।  यह अपनी उच्च क्षमता और सामर्थ्य के कारण आम उपभोक्ताओं के बीच बहुत लोकप्रिय है। घरों, कार्यालयों, ऑटोमोबाइल, औद्योगिक फोर्कलिफ्ट, इलेक्ट्रिक वाहन और यहां तक ​​कि पनडुब्बियों के लिए भी लेज-एसिड बैटरी बिजली के एक महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में उपयोग की जाती है।  ये बैटरी लगभग 100% रिसाकिल हो सकती हैं। 

इन्वर्टर और लेड एसिड बैटरी के खतरे

अगर आपने घर में इन्वर्टर लगवा रखा है तो आपको ये पता होना चाहिए कि इन्वर्टर की बैटरी कितनी खतरनाक हो सकती हैं और उसके खतरों से कैसे बचा जा सकता है।

{tocify} $title={Table of Contents}   

लीड एसिड बैटरियों के खतरे - 

हानिकारक गैसों का उत्सर्जन

       लीड एसिड बैटरियों में रासायनिक रूप से सक्रिय घटक होते हैं, जैसे पतला लेड और सल्फ्यूरिक एसिड आदि।  सामान्यतः बैटरी चार्ज और डिस्चार्ज प्रक्रिया के दौरान,  हाइड्रोजन, हाइड्रोजन सल्फाइड, आर्सेनिक हाइड्राइड और एंटीमनी हाइड्राइड गैसों का उत्सर्जन करती है।  यद्यपि हाइड्रोजन, हाइड्रोजन सल्फाइड, आर्सेनिक हाइड्राइड और एंटीमनी हाइड्राइड के स्तर को व्यावसायिक जोखिम सीमा से काफी नीचे रखा जाता हैं, फिर भी उसको पर्याप्त वेंटिलेशन प्रदान करना जरूरी होता है।  यदि बैटरी को ठीक से चार्ज किया जाता है, तो हाइड्रोजन का उत्पादन बहुत कम स्तरों पर होता है, लेकिन इसके छोटे आणविक आकार के कारण, हाइड्रोजन उन स्थानों से रिसाव कर सकती है, जहां से अन्य गैसें नहीं गुजर सकती हैं।  


विस्फोट का खतरा 

        हाइड्रोजन एक ज्वलनशील गैस है। अगर हवा में हाइड्रोजन गैस की सघनता 4% के बराबर या उससे अधिक हो, जो ज्यादातर तब प्राप्त की जा सकती है जब बैटरी को सीलबंद कमरे में या खराब वेंटिलेशन वाले क्षेत्र में चार्ज किया जाता है, तो हाइड्रोजन विस्फोटक बन सकता है।

गलत इलेक्ट्रोलाइट के इस्तेमाल और उसके गलत स्तर से भी बैटरी के अंदर एक विद्युत स्पार्क पैदा हो सकता है जो  एक बड़े पैमाने पर विस्फोट और आग का कारण बन सकता है।



     एहतियाती उपाय:

     1. बैटरियों का उपयोग बालकनी या छत जैसे छाया के साथ उचित वेंटिलेशन वाले क्षेत्रों में किया जाना चाहिए


     2. बैटरियों को सीधे सूर्य के प्रकाश के तहत संग्रहीत नहीं किया जाना चाहिए।  बैटरी भंडारण के पास कोई लौ, जलती हुई सिगरेट या इग्निशन के अन्य स्रोत की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए


     3. बैटरी और इन्वर्टर का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण होना चाहिए।  बैटरी के जल स्तर को अनुशंसित स्तर पर रखा जाना चाहिए।  गलत इलेक्ट्रोलाइट स्तर बैटरी के अंदर एक विद्युत स्पार्क पैदा कर सकता है जो बदले में एक बड़े पैमाने पर विस्फोट और आग का कारण बन सकता है


     4. बैटरी को ओवरचार्ज करने से बचें और अगर पावर आउटेज बहुत कम है और बैटरी का उपयोग कम हो जाता है तो बैटरी का नियमित रूप से निर्वहन सुनिश्चित करें


     5. उपयोग की गई बैटरियों की संख्या अधिक है, जैसे कारखाने में या कार्यालय में तो 

     6. रासायनिक जोखिम से सुरक्षा के लिए सुरक्षा गियर का उपयोग करें

     7. कभी भी बैटरी को नष्ट करने की कोशिश न करें।  

     8. बैटरी टर्मिनलों को शॉर्ट सर्किट करने की कोशिश न करें। 

     10. बैटरी टर्मिनल क्षेत्रों को साफ और सूखा रखा जाना चाहिए।


     आग और विस्फोट जोखिम या दुर्घटना की स्थिति में क्या करें? 

     1. आग या विस्फोट के मामले में तुरंत क्षेत्र को साफ करें

     2. हाइड्रोजन लौ लगभग अदृश्य होती है अत: उसे नोटिस नही कियी जा सकता है , बैटरी कक्ष में प्रवेश करने से पहले एक छड़ी पर एक टिशू पेपर के साथ क्षेत्र की जांच करें।  बड़ी संस्थापनाओं के लिए एहतियात के तौर पर हाइड्रोजन सेंसर / डिटेक्टर स्थापित करना अनुशंसित है।

     3. अगर कोई व्यक्ति आग या विस्फोट के कारण घायल हो जाता है, तो उसे तुरंत नजदीकी अस्पताल ले जाएं।

     4. अग्निशामक यंत्र का उपयोग केवल स्थिति को नियंत्रित करने के लिए तभी किया जाना चाहिए, अगर किसी व्यक्ति को अग्निशामक यंत्रों का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।


     लीड एसिड बैटरी का निपटान

        सीसा एसिड बैटरी में पाए जाने वाले तत्व और भारी धातुएं इंसानो एवं वन्यजीवों के लिए विषैले होते हैं और भोजन और पानी की आपूर्ति को दूषित कर सकते हैं।  लेड एसिड बैटरियों के साथ छिड़का हुआ सल्फ्यूरिक एसिड (इलेक्ट्रोलाइट) त्वचा के लिए संक्षारक होता है और त्वचा के इंफेकशन का कारण बन सकता है।  इसलिए, लीड एसिड बैटरी को खतरनाक अपशिष्ट माना जाता है और इसे नियमित कचरे में संग्रहीत नहीं किया जाना चाहिए।  यहां तक ​​कि अगर बैटरी घटकों को पुनर्नवीनीकरण किया जाता है, तो भी अपशिष्ट लीड एसिड बैटरी, डस्टबिन / कचरा कैन में नहीं छोड़ी जानी चाहिए।  प्रयुक्त लीड एसिड बैटरी को केवल अधिकृत बैटरी डीलरों / नामित संग्रह केंद्रों / पंजीकृत रिसाइकलरों को ही लौटाया जाना चाहिए।


जानें>> इन्वर्टर और UPS में क्या अंतर है 

     

Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने