सोशल मीडिया पर फर्जी वायरल तस्वीरों को कैसे पहचानें

सोशल मीडिया पर फर्जी वायरल तस्वीरों को कैसे पहचानें

फर्जी वायरल तस्वीरों को कैसे पहचानें? आजकल देख रहा हूं कि कुछ लोग सोशल मीडिया पर, फेसबुक पर, ट्विटर पर मजदूरों की कुछ बहुत ही दर्दनाक तस्वीरें शेयर करके सरकार को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। जो भी तस्वीरें शेयर की गई हैं उनमें ज्यादातर फर्जी हैं। फर्जी मतलब पुरानी हैं। 

सरकार पर किसी चीज का दबाव बनाना अच्छी बात है, लेकिन कोई भी अफवाह फैलाना यह हमारे ही एक जिम्मेदार नागरिक होने पर सवाल खड़ा करता है।


 यह काम सिर्फ आम लोग नहीं करते बड़े-बड़े नेता लोग बिना जांच किए अपने ट्विटर से ऐसी तस्वीरों को पोस्ट कर देते हैं। बाद में नेताओं के फॉलोअर्स उनको शेयर करके और ज्यादा लोगों में बिना जांच के ही फर्जी खबर फैला देते हैं।

  


हम आपको बताएंगे कि कैसे हम इन फर्जी तस्वीरों को शेयर करने से बच सकते हैं। जब भी आपको कोई  फोटो शेयर करें तो सबसे पहले आप को गूगल की एक साइट image.google.com पर जाएं। वहां पर जाकर 1 कैमरे वाला बटन देखेगा उस पर क्लिक करें।

सोशल मीडिया पर फर्जी वायरल तस्वीरों को कैसे पहचानें


सोशल मीडिया पर फर्जी वायरल तस्वीरों को कैसे पहचानें

 वहां पर अपनी फोटो को अपलोड करें अपलोड करने के बाद सर्च पर क्लिक करें। वह फोटो जितनी भी साइट पर शेयर हुई है उसकी पूरी लिस्ट आ जाएगी। आप सभी साइट पर जाकर फोटो शेयर करने की तारीख और उससे जुड़ी और जानकारी देख सकते हैं। जब आप पूरी तरह संतुष्ट हो जायें तभी उसको आगे शेयर करें। 


एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हमारा एक कर्तव्य बनता है कि हम इस तरह की झूठी अफवाह फैलाने वालों से बचें और दूसरों को बचाएं।   

ऐसा नही है कि सब कुछ ठीक ही चल रहा है। लेकिन झूठी खबरो से लोगों मे तनाव, गुस्सा और डर ही फैलेगा। हो सकता है इससे किसी राजनीतिक पार्टी का फायदा भी हो। 


 यह महामारी अचानक से आयी है और अभी तक की सबसे ख़तरनाक बीमारी है।इससे हम सब को मिलकर जीतना है। जय हिंद। 
Shree Gangasagar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सत्येंद्र सिंह founder of ShreeGangasagar.com

1 टिप्पणियाँ

और नया पुराने